17वीं गवर्नर्स कप गोल्फ प्रतियोगिता का 24 मई से होगा शुभारम्भ

नैनीताल, खबर संसार। राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को राजभवन गोल्फ कोर्स में आयोजित कर्टन रेजर कार्यक्रम में बताया कि 17वीं गवर्नर्स कप गोल्फ प्रतियोगिता 24 मई से 26 मई तक राजभवन में होगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरे देश से 117 गोल्फ खिलाडियों ने अपना पंजीकरण कराया है। इस प्रतियोगिता में दिल्ली, पंजाब, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों से खिलाड़ी आ रहे है। कहा कि गोल्फ सामान्यतः एक विशेष वर्ग, धनी एवं सम्पन्न लोगों का खेल माना जाता रहा है परन्तु राजभवन की गोल्फ प्रतियोगिताओं ने इसको आम लोगों तथा स्कूली बच्चों से भी जोड़ा है। स्थानीय युवा जो गोल्फ में कैडी का कार्य करते हैं उन्हें भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है एवं कैडी टूर्नामेंट भी आयोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि गोल्फ प्रतियोगिता के माध्यम से नैनीताल सहित समूचे उत्तराखण्ड के पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। देश के विभिन्न भागों से आने वाले खिलाड़ी सिर्फ गोल्फ ही नहीं खेलते हैं बल्कि वापस जाकर वे उत्तराखण्ड की नैसर्गिक सुंदरता, यहाॅ के पर्यटन स्थलों का अप्रत्यक्ष रूप से प्रचार-प्रसार भी करते हैं। इस प्रतियोगिता का एक आकर्षण उत्तराखण्ड की संस्कृति और कला का प्रदर्शन भी है।

राजभवन में शनिवार को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जायेगा जिसमें प्रदेश के हारूल, छपेली और छोलिया नृत्यों सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जायंेगे। अप्रैल माह के अंत में यहाँ इण्टर स्कूल गोल्फ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य बच्चों एवं युवाओं को गोल्फ के प्रति प्रोत्साहित करना है। 26 मई को इस प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जायेगा। गवर्नर्स कप के तुरंत बाद राजभवन गोल्फ कोर्स द्वारा 27 मई से 29 मई तक जूनियर-सब जूनियर नेशनल प्रतियोगिता की मेजबानी की जायेगी।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि है। इस वर्ष हमारी चारधाम यात्रा सफलता पूर्वक प्रारम्भ हो चुकी है। राज्य के कोने-कोने से यात्री, तीर्थयात्री अपनी रूचि के अनुसार विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहँुचने लगे हंै। धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ हमारे राज्य में योग, आयुष, वेलनेस, एडवेंचर पर्यटन के क्षेत्र में भी बहुत सम्भावनाएं है। साहसिक खेलों के लिए भी हमारा राज्य तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। ऋषिकेश में वाटर स्पोर्ट, औली में स्कीइंग सहित राज्य के अनेक भागों में साहसिक खेल आयोजित किए जाने लगे हैं।

राजभवन गोल्फ क्लब के कैप्टन कर्नल हरीश चन्द्र शाह ने बताया कि  राजभवन गोल्फ क्लब की स्थापना 1926 में हुई। यहाॅ 45 एकड़ में विस्तृत, 7000 फिट की ऊंचाई पर स्थित 18 होल्स का गोल्फ मैदान है। इस गोल्फ मैदान के लिए राजभवन में विभिन्न स्थानों पर वर्षा जल संचयन हेतु बडे़ बडे टैंक बनाये गये है जिनसे गोल्फ मैदान की आवश्यकता हेतु वर्षा जल से ही जल प्रबंधन  किया जाता है। टूर्नामेंट में सुपर वेटरन गोल्फर (11 खिलाड़ी), वेटरन गोल्फर 65 से 75 वर्ष (09खिलाड़ी), जनरल कैटेगरी (70 खिलाड़ी), महिला वर्ग ( 06 खिलाड़ी)  तथा जूनियर वर्ग (21 खिलाड़ी)  हेतु प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।  प्रतियोगिता के एक प्रतिभागी 99 वर्षीय डी.एस.मजीठिया सुपर वेटरन है।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव रमेश कुमार सुधांशु, परिसहाय डा. असीम श्रीवास्तव, एस.एस.पी नैनीताल सुनील कुमार मीणा, उपनिदेशक सूचना  नितिन उपाध्याय उपस्थित थे।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *