2019 के चुनाव के लिए हर पार्टी जीत के लिए जोर!

नई दिल्ली (खबर संसार )सियासत  में कब क्या हो जाए इसको लेकर ऐन मौके तक कुछ कहा नहीं जा सकता। पिछले दिनों पुलवामा हमले और इसके बाद पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद हालात बदल से गए हैं। इसका साफ अर्थ है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुलेगा।

किस पार्टी को कितना वोट प्रतिशत

एक सर्वे के मुताबिक जहां लोकसभा चुनाव के लिए लोग नरेंद्र मोदी को पहली पसंद मान रहे हैं, वहीं विधानसभा चुनाव के लिए लोगों की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल ही बने हुए हैं।
किस पार्टी को कितना वोट प्रतिशत मिलेगा इस पर चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। बीजेपी को 47 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 20 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। वहीं कांग्रेस को 22 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है।

दिल्ली के सर्वे के मुताबिक अगर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन हो जाता है तो इस सूरत में बीजेपी सातों लोकसभा सीटों में से सिर्फ चार सीटों पर जीत हासिल कर पाएगी। वहीं कांग्रेस और आप के गठबंधन को सात में से तीन सीटें हासिल हो सकती हैं। पुलवामा हमले के बाद दिल्ली में स्थिति बदली जरूर है, लेकिन एबीपी ने इससे पहले का भी सर्वे किया हुआ है। इसमें भी बीजेपी को ही फायदा मिलता दिख रहा था।
पुलवामा हमले से पहले लोकसभा चुनाव में दिल्ली की स्थिति देखें तो उस समय भी बीजेपी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 24.5 फीसदी और आप को 23 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा था। यानी दिल्ली में उस समय भी बीजेपी ही सबसे मजबूत स्थिति में थी। सर्वे में दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए भी जनता का मूड जानने की कोशिश की गई है।

इसमें सामने आया है कि अगर इस समय विधानसभा चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को 39 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 26 सीटें हाथ लग सकती हैं और कांग्रेस को महज 5 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *