अल्मोडा सभागार के जीर्णोधार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए मिले 4.33 लाख

हल्द्वानी (खबर संसार)|जिला विकास प्राधिकरण अल्मोडा की महत्वपूर्ण बैठक आयुक्त शिविर कार्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक मे जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष नितिन सिह भदौरिया ने जनपद के कई प्रस्ताव स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किये। बैठक में अध्यक्ष रौतेला द्वारा राजकीय संग्रहालय अल्मोडा सभागार के जीर्णोधार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 4.33 लाख तथा रैम्जे इन्टर कालेज अल्मोडा के हाॅल के सौन्दर्यीकरण के लिए 5.85 लाख की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में श्री रौतेला ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि इन कार्यो को प्रारम्भ करने से पहले संस्कृति विभाग तथा शिक्षा विभाग से अनापत्ति हासिल कर लिया जाए तथा इन दोनो संस्थाओं की सम्पत्ति का प्रयोग प्राधिकरण के कार्यो मे भी नियमानुसार किया जाए। उन्होने कहा कि प्राधिकरण के माध्यम से जनहित के निमार्ण कार्याे को भी शामिल किया जाए।

सुढरीकरण जनहित मे आवश्यक

जिलाधिकारी भदौरिया ने बताया कि जनपद मे मुख्यालय मे स्थित रैमजे इन्टर कालेज कुमाऊं मण्डल के प्राचीनतम विद्यालयांे मे से एक है तथा अल्मोडा शहर के मध्य स्थित होने के कारण इस विद्यालय के हाॅल मे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों गाष्ठियों का आयोजन किया जाता है। जिसके कारण इस विद्यालय का हाॅल का सुढरीकरण किया जाना जनहित मे आवश्यक है।

उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय में स्थित राजकीय संग्र्रहालय में भी समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है। तथा इस संग्रहालय मे लोक संस्कृति को संजोये रखने के लिए कलाकृतियां भी संरक्षित है। प्रतिदिन बढी संख्या मे पर्यटकों द्वारा इस संग्राहलय का भ्रमण कर संरक्षित कलाकृतियों का निरीक्षण एवं अध्ययन किया जाता है। ऐसे मे इस महत्वपूर्ण संग्रहालय का सुसज्जिकरण जनहित मे उचित होगा। उन्होने बताया कि जनपद स्तर पर जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण मे विभिन्न मदांे के अन्तर्गत अवस्थापना मद में 17.02 लाख की धनराशि उपलब्ध है।

बैठक में सचिव प्राधिकरण एवं अपर जिलाधिकारी कैलाश टोलिया,अधीक्षण अभियन्ता पेयजल निगम बीके पंत के अलावा नगर पालिका परिषद के प्रतिनिधि मौजूद थे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *