फ्रिज में न रखे गूंथा हुआ आटा हो सकती है ये परेशानियां

Sharing is caring!

नई दिल्ली (खबर संसार)
आजकल की जिस तरह की जीवन शैली से लोग गुजर रहे हैं ऐसे में उनकी सेहत पर असर होना जरूरी है। खासकर महिलाओं की सेहत पर जो घर के काम के साथ-साथ ऑफिस में भी काम करती हैं । चाहे कितनी भी तबीयत खराब हो दोनों जगह का काम बखूबी संभालती है। लेकिन इस जल्दबाजी में बहुत से काम ऐसे हो जाते है जिससे घर के सदस्यों की सेहत पर असर पढ़ता है।
अक्सर ऐसा होता है कि जब रोटियां बनाने के बाद आटा बच जाता है, तो लोग उसे फ्रिज में रख देतें हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। गूंथे हुए आटे फ्रिज में रखने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, आपको ये पढ़कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यही सच है, गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आइये जानते हैं इसके पिछे के कुछ वैज्ञानिक और धार्मिक तथ्य।
वैज्ञानिक तथ्य- विशेषज्ञों का मनना है की आटा गूंथने के बाद उसे तुरंत इस्तेमाल कर लेना चाहिए क्योंकि आटा पानी के संपर्क में आने के बाद उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं। इसके बाद आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसके संपर्क में आती हैं और उस आटे को और खराब करती हैं। जिससे जब दुबारा जब आप उस आटे की रोटी बनते है तो उससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।
आयुर्वेदिक तथ्य- फ्रिज में गुथा हुआ आटा रखने के हानिकारक नुकसान के बारे में आयुर्वेद में भी बताया गया है। आयुर्वेद में कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर रखने के बाद रोटी बनाने से रोटी का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है।
धार्मिक कारण- फ्रिज में आटा रखने के विषय में शास्त्रों में कहा गया है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है। शास्त्रों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने से वह पिंड के समान हो जाता है। इसी कारण भूत-पिशाच इस पिंड को खाने के लिए घर में आना शुरू कर देते हैं। जिन परिवारों में ऐसा नियमित होता है, वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस्य हमेशा बना रहता है।

बासी आटे की रोटी खाने से परेशानी

गैस की समस्या
कब्ज की समस्या
पाचन-क्रिया पर असर
खाने का स्वाद बदल जाना

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *