सुन्दर दिखने के लिए शेविंग के बाद लगाए ये चार चीजें

Please follow and like us:

नई दिल्ली (खबर संसार)
स्मार्ट और प्रोफेशनल लुक के लिए आज भी क्लीन शेव चेहरे को अच्छा माना जाता है। क्लीन शेव पसंद लोग आमतौर पर बहुत जल्दी जल्दी शेव करते हैं। रोजाना शेविंग करने से स्किन काफी खराब हो जाती है। दरअसल शेविंग के दौरान चेहरे की नमी खो जाती है और चेहरे पर कई तरह के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस संक्रमण से बचने के लिए आप आफ्टर शेव का इस्तेमाल करते हैं मगर इसमें कई तरह के केमिकल्स और एल्कोहल के कारण ये चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी शेविंग के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए कर सकते हैं।
केले का करें प्रयोग
केला त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल आप आफ्टर शेविंग में कर सकते हैं। ड्राई स्किन की समस्या से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल कारगर साबित होता है। आप चाहें तो केले के गूदे को सीधा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए या फिर एक केले को दूध में मसलकर पेस्ट बना कर मास्क की तरह लगाए।
जोजोबा ऑयल
जोजोबा ऑयल में वैसे ही कई गुण मौजूद होते हैं। यह प्राकृतिक रुप से त्वचा को मॉश्चराइज करता है। इसके अलावा इस तेल को त्वचा तुरंत सोख लेती है और स्किन के ऊपर एक प्रोटेक्टिव पर्त बनाती है जो बाहर की धूल मिट्टी और प्रदूषण से स्किन को प्रोटेक्ट करता है।
हल्दी
हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। शेविंग के बाद कटने और छिलने से होने वाली जलन से ये राहत दिलाता है। शेविंग के बाद इसे स्किन में लगाने से स्किन में ग्लो आता है। आप इसे एक कप पानी में मिलाकर कॉटन की मदद से फेस पर लगा सकते हैं।
पपीता
विटामिन ए से भरपूर पपीता त्वचा को रुखा नहीं होने देता इसलिए शेविंग के बाद चेहरे पर पपीते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। पपीते का गूदा निकाले और उसे स्क्रब करें। कुछ देर के लिए ऐसे ही सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से त्वचा साफ करें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *