एक नहीं कई तरह का होता है नमक जानिए कौन सा है आपके लिए फायदेमंद

Please follow and like us:

नई दिल्ली (खबर संसार)
नमक सोडियम का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है और यह आपकी सेहत के लिए भी आवश्यक है। यह एक ऐसी चीज है जिसके बिना भोजन हीं नहीं लगता। आप हर रोज सफेद नमक यानि टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल करते होंगे जो खाना पचाने में मदद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक सिर्फ एक तरह का ही नहीं होता और हर नमक के अलग-अलग फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं कौन-कौन से नमक से क्या फायदे होते हैं। यह नमक रिफाइंड वर्जन होता है जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इस नमक को रिफाइन करते वक्त इसमें से कई तत्व निकाल लिए जाते हैं। इसमें आयोडीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे आपके शरीर को कई बीमारियों से लडऩे में मदद मिलती है। नमक के अधिक सेवन से हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जो हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है। इस नमक में आयोडीन की उपस्थिति इसे अत्यधिक जहरीला बना देती है जिसके खाने से पेट दर्द, वजन बढऩा आदि समस्याएं होती है। साथ ही इस नमक के अधिक सेवन से त्वचा संबंधी कई रोगों का सामना भी आपको करना पड़ता है क्योंकि इस नमक को खाने से आपके शरीर में जरुरत से ज्यादा पसीना आता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है।
सी सॉल्ट: समुद्री नमक
यह नमक वाष्पीकरण के जरिए बनाया जाता है और यह सादे नमक की तरह नमकीन नहीं होता है। जब महासागर का नमकीन पानी सुखाया जाता है तो समुद्री नमक का निर्माण होता है। यह नमक हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है जो बहुत से पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि सेहत के मामले में यह नमक टेबल सॉल्ट से ज्यादा फायदेमंद होता है।
रॉक सॉल्ट: सैंधा नमक
इस नमक को सैंधा नमक, लाहोरी नमक व्रत के नमक से जाना जाता है जिसे रिफाइन नहीं किया जाता और इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम, पौटेशियम की मात्रा भी अधिक मात्रा में होती है। यह किडनी की कई बीमारियों को दूर करने में कारगर होता है।
ब्लैक सॉल्ट: काला नमक
काला नमक भी रॉक सॉल्ट का ही पार्ट होता है और यह पाचन तंत्र व पेट के लिए कई मायनों मे लाभदायक होता है।
हालांकि इसका तय मात्रा में ही सेवन करना चाहिए क्योकि इसके अधिक इस्तेमाल से इसमें मौजूद फ्लोराइड आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *