लो ब्लड प्रेशर, ऐसे करें कंट्रोल

Sharing is caring!

हल्द्वानी (खबर संसार)
लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। यह तब होता है जब रक्तचाप सामान्य से काफी कम हो जाता है। इसका अर्थ है कि ह्रदय, मस्तिष्क और शरीर के अन्य भागों में पर्याप्त रक्त न पहुंत पाना। वैसे रक्तचाप 120/80 (सिस्टोलिक/डायस्टोलिक) से कम होना होना चाहिए। सिस्टोलिक के लिए 90 मिली एचजी से कम और डायस्टोलिक के लिए 60 मिली एचजी से कम को लो बीपी माना जाता है। चक्कर आना और बेहोशी दोनों की लो बीपी के मुख्य कारण हैं। यह लक्षण सबसे आम हैं जब कोई व्यक्ति लेटने या बैठने के बाद खड़ा होता है।
1. संतुलित आहार
इन तीन मिनरल (कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम) में से कम से कम दो मिनरल के अपनी डाइट में शामिल करें। किवी फ्रूट, केला, ब्रौकली, शकरकंद, दही, अंडे, तुलसी के पत्ते, बादाम और कॉफी को अपनी डाइट में शामिल करें।
2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
कम पानी पीना लो ब्लड प्रेशर होने का सबसे बड़ा कारण है। गर्मी के दिनों में आपको कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसके साथ-साथ नारियल पानी, आम पन्ना, आनार का जूस और बेल के शरबत का भी सेवन करें।
3. तेज धूप में बाहर न निकलें
गर्मियों के दिनों में तेज धूप में बाहर न निकलें। इससे आपको चक्कर आने का खतरा रहेगा।
4. शराब का सेवन न करें
लो ब्लड प्रेशर में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब पीने से आपके बॉडी में पानी की कमी होगी जिससे आपको डीहायड्रेशन होगा।
5. आराम करना
लंबे समय तक आराम करने से बचें। धीरे-धीरे आपकी पोजिशन बदलें। आचानक से बैठना या खड़े मत होइए। इससे आपको चक्कर आ सकता है।
6. नमक का सेवन
वैसे खाने में नमक कम खाने की सलाह दी जाती हैं लेकिन डॉक्टर से पूछकर लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज खाने में थोड़ी नमक की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *