मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस का उद्घाटन किया

Sharing is caring!

नई दिल्ली (खबर संसार)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस पीएम मोदी ने देश के पहले स्मार्ट और ग्रीन नेशनल हाइवे पूर्वी बाहरी एक्सप्रेसवे (ईपीई) का आज उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपना रोड शो शुरू कर दिया है। उनके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी हैं। खास बात है कि 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रधानमंत्री का रोड शो निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू हुआ।
यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का करीब 9 किलोमीटर का पहला चरण है। इस पर 6 किलोमीटर की यात्रा के बाद पीएम मोदी हेलीकाप्टर से बागपत जा सकते हैं। यहां वह पूर्वी बाहरी एक्सप्रेसवे को देश को सर्मिपत करेंगे। सड़क परिवहन मंत्री ने कल बताया था, प्रधानमंत्री दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 6 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। प्रधानमंत्री वहां प्रदर्शनी औऱ 3डी माडल का उद्घघाटन करेंगे और वहां से ईपीई राष्ट्र को सर्मिपत करने के लिये बागपत जाएंगे।’
कुल 135 किलोमीटर लंबे ईपीई पर 11,000 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। यह देश का पहला राजमार्ग है, जहां सौर ऊर्जा से सड़क रोशन होंगी। इसके अलावा हर 500 मीटर पर दोनों ओर रेन हारवेस्टिंग का सिस्टम भी होगा।
साथ ही इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा और 40 के करीब झरने होंगे। इसे रिकार्ड 500 दिनों में पूरा किया गया है। इस एक्सप्रेस वे पर 8 सौर संयंत्र हैं, जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है। पीएम ने इस प्रोजेक्ट के लिए आधारशिला 5 नवंबर 2015 को रखी थी।

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *