सौंदर्य भी निखारता है प्याज

खबर संसार | 

खाने में अगर प्याज न हो तो भोजन का मजा ही नहीं आता। सब्जी से लेकर सलाद तक में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं दूसरी ओर, यह स्किन व बालों दोनों की ही समस्याओं को दूर करता है। दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स व मिनरल्स स्किन के लिए बेहद ही लाभदायक होते हैं। बस जरूरत है तो इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने की। तो चलिए जानते हैं स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किस प्रकार करें− स्किन को बनाएं जवां- प्याज में पाए जाने वाले एंटी−ऑक्सीडेंट्स स्किन को लंबे समय तक यूथफुल बनाए रखते हैं। साथ ही यह फाइन लाइन्स, रिंकल्स, एज स्पॉट्स, डार्क स्पॉट्स आदि समस्याओं को भी दूर करते हैं। इसके लिए आप नींबू के रस को अपने चेहरे व अन्य भागों में लगाएं।

एक्ने को कहें अलविदा- प्याज एक्ने की समस्या को दूर करने में भी एक अहम भूमिका निभाता है। एक्ने से निजात पाने के लिए एक टेबलस्पून प्याज के रस में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और करीबन 20 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरा वॉश करें।
निखारे रंगत- स्किन की रंगत निखारने के लिए भी प्याज काम आता है। इसके लिए करीबन दो चम्मच प्याज का रस लेकर उसमें दो टेबलस्पून बेसन, आधा टीस्पून दूध और एक चुटकी जायफल मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में रूई के फाहे को दूध में डुबोकर उसकी मदद से चेहरा साफ करें। यह पैक सिर्फ स्किन की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाता, बल्कि स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है।
मुलायम बनेंगे होंठ- अगर आप सर्दी के मौसम में फटे होंठों की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसके लिए प्याज का प्रयोग करें। इसके लिए प्याज का रस लेकर उसमें विटामिन ई ऑयल मिक्स करें। अब रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं। इससे लिप्स के डेड स्किन सेल्स बाहर निकलते हैं और होंठ एकदम साफट दिखते हैं।
पतले बालों की समस्या- अगर बाल पतले होते हैं तो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। इन्हें खूबसूरत, लंबा व घना बनाने के लिए प्याज का रस लेकर उसमें थोड़ा शहद मिक्स करें। साथ ही इसमें कुछ बूंदे एंसेशियल ऑयल की डालें। एंसेशियल ऑयल प्याज की महक को दूर करेगा। अब रात को सोने से पहले इस पेस्ट को लगाएं और शॉवरकैप की मदद से बालों को कवर करें। अगली सुबह बालों को शैंपू करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *