कुमाऊं में कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड (खबर संसार)

नैनीताल में देर रात सीजन का पहला हिमपात हुआ। चम्पावत, अल्मोड़ा में भी दिन भर छाए बादलों ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं तराई में जारी शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मुनस्यारी में कई कुंड का पानी जम गया है। मुनस्यारी में रुक-रुककर हिमपात हो रहा है। अधिकतम तापमान छह डिग्री और न्यूनतम -4 डिग्री दर्ज किया गया। बर्फबारी के बाद क्षेत्र के थामरी कुंड, महेश्वर कुंड, राकस ताल, नंदा कुंड का पानी जम गया है। उधर, पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में दिनभर बादल छाये रहने और बूंदाबांदी से कड़ाके की ठंड रही। वहीं, थल-मुनस्यारी मार्ग बर्फ से ढक गया है। कालामुनि के पास हिमपात से वाहनों की आवाजाही मुश्किल हो गयी है। वहीं चम्पावत में रविवार को ठंड के आगोश में सिमटा रहा। जिला मुख्यालय में सुबह के वक्त हुई बूंदाबांदी से ठंड में ब?ोतरी हो गयी। दिनभर शीत लहर चलने का दौर जारी रहा। ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में भी गिरावट आ गई। जिला मुख्यालय में सुबह से ही बादल छाए रहे। ठंड से बचने के लिए लोग आग सेकते रहे। चम्पावत में न्यूनतम तापमान दो डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 11 डिग्री रहा।
सरोवर नगरी में सीजन का पहला हिमपात
सरोवरी नगरी नैनीताल में रविवार को सीजन का पहला हिमपात हुआ। शहर के ऊंचाई वाले हिस्सों में कुछ समय तक बर्फ की फाहें तो गिरी, जमीन पर नहीं टिकी। लेकिन यहां मौजूद सैलानियों ने मौसम के इस मिजाज का जमकर लुत्फ उठाया। बर्फबारी के कारण क्षेत्र के तापमान में भारी गिरावट आई है। दोपहर बाद जिले के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। नगर में बीते कुछ दिन पहले हिमकण गिरने के बाद लोग बेसब्री से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। रविवार को सुबह ही मौसम ने करवट बलदना शुरू कर दिया। सर्द हवाओं के साथ सुबह बूंदाबांदी हुई। लेकिन दोपहर में मौसम सामान्य होने लगा।
अपराह्न चार बजे आसमान में फिर से बादल घिर आए और बूंदाबादी शुरू हो गई। नगर के ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फ की फाहें गिरना शुरू हो गई। यह सिलसिला करीब दस मिनट ही चला। स्नोव्यू और हिमालय दर्शन समेत अन्य ऊंचाई वाले पर्यटक स्थलों पर सैलानियों ने बर्फ की फांहों का जमकर लुत्फ उठाया। हालांकि कुछ देर बाद बर्फ गिरना बंद हो गया। बारिश और बर्फबारी के बाद ठंड में इजाफा हो गया है। जिला मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को नगर में अधिकतम तापमान 11 और न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *