मकर संक्रांति स्नान को लेकर पुलिस ने रूट प्लान जारी

हल्द्वानी (खबर संसार)
आज हाईवे पर बड़े वाहन नहीं चलेंगे । मकर संक्रांति स्नान को लेकर पुलिस ने रूट प्लान जारी किया है। प्लान के कारण देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से हरिद्वार की दूरी बढ़ जाएगी। दिल्ली से आने वाले हल्के वाहनों का दबाव बढऩे पर मुजफ्फरनगर से नारसन की ओर न जाकर फलोदा खानपुर से लक्सर फेरुपुर होकर हरिद्वार भेजा जाएगा। देहरादून, ऋषिकेश से दिल्ली की ओर आने वाले हल्के वाहनों को आईडीपीएल से बैराज से होते चीला मार्ग, चंडी चौक से शंकराचार्य चौक, बहादराबाद होते हुए रुड़की से दिल्ली भेजा जाएगा। नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहनों को गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा।
वापसी में इन वाहनों को हनुमान मंदिर के सामने से चीला मार्ग, चंडीघाट चौकी से नजीबाबाद हाईवे पर भेजा जाएगा। दिल्ली से आने वाले भारी वाहनों को बहादराबाद बाईपास के पास ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) पर ख?ा किया जाएगा। लक्सर-फेरूपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को जगजीतपुर चौकी के पास खाली पड़े स्थान पर खड़ा किया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को नेपाली फार्म के पास खड़ा किया जाएगा।
भीड़ बढ़ी तो वन-वे होगा
हरिद्वार शहर क्षेत्र में यातायात का अत्यधिक दबाव बढऩे पर देहरादून तथा पर्वतीय क्षेत्रों से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को हिल बाईपास मार्ग के द्वारा वन-वे व्यवस्था लागू कर भेजा जाएगा। श्यामपुर तिराहा से हरिद्वार की तरफ आने वाले वाहनों को आईडीपीएल से बैराज की तरफ चीला मार्ग से हरिद्वार में लाया जाएगा। दिल्ली से आने वाले वाहनों को पुरकाजी से डायवर्जन कर खानपुर, लक्सर, फेरूपुर, देशरक्षक तिराहा से सिंहद्वार चौक से शंकराचार्य चौक होते हुए अलकनन्दा पार्किंग व बैरागी कैंप पार्किंग की तरफ भेजा जाएगा। सहारनपुर से आने वाले वाहनों को भगवानपुर से रुड़की के मिलिट्री चौक से एमएच तिराहे से लंढौरा, लक्सर,जगजीतपुर से देशरक्षक तिराहा से सिंहद्वार चौक से शंकराचार्य चौक से अलकनन्दा पार्किंग और बैरागी कैंप पार्किंग की तरफ भेजा जाएगा।
ऑटो विक्रम के लिए डायवर्जन
स्नान पर्व के अवसर पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाने पर देहरादून, ऋषिकेश और रायवाला की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा को फोरलेन जयराम मोड़ तक ही आने दिया जाएगा। फोरलेन जयराम मोड़ से आगे नहीं जायेंगे। यही पर सवारी उतार कर वापस जाएंगे। पुल जटवाड़ा और ज्वालापुर से आने वाले विक्रम ऑटो रिक्शा रानीपुर मोड़, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहा से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर करते हुए कनखल की ओर भेजा जाएगा। बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक पुराना रानीपुर मोड़, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहा से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *