हमेशा के लिए मुंहासों से पाए निजात

Sharing is caring!

नई दिल्ली (खबर संसार)
मुंहासों से निजात पाना हो, पाचन क्रिया से संबंधित परेशानी या बालों के झडऩे की बीमारी, ऐसी बहुत-सी छोटी-बड़ी बीमारियों के लिए आप डाक्टर के पास भागते हैं। लेकिन डाक्टर के पास जाने से पहले आप इन घरेलू नुस्खों के बारे में भी जान लीजिए। ये आपको बहुत-सी बीमारियों से निजात दिला सकते हैं।
मुंह में छाले पडऩा
यदि मुंह में छाले पड़ रहे हों तो कत्था और मुलहठी का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर छालों पर लगाने से वे ठीक होने लगते हैं। अमरूद के मुलायम पत्ते पर कत्था लगाकर, उसे पान की तरह चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती है।
चेहरे पर मुंहासे
मुंहासों पर चंदन का लेप लगातार लगाने से मुंहासे बैठ जाते हैं और इनके निशान भी समाप्त होने लगते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबालने के बाद इसकी भाप लेने पर मुंहासे कम होने लगते हैं। नींबू, टमाटर का रस या कच्चा पपीता चेहरे पर लगाने से फायदा मिलता है। अजवाइन के पाऊडर को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाकर मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।
पेट में पथरी होने पर
यदि पेट में पथरी है तो निरंतर कुछ समय तक पके हुए जामुनों का सेवन करना चाहिए। मूली में आंवले का चूर्ण मिलाकर उसका सेवन करने पर मूत्राशय की पथरी बाहर निकल आती है। चीनी और जीरे को समान मात्रा में पीसकर ठंडे पानी में मिलाकर, यदि रोज तीन-चार बार पिया जाए तो पथरी से निजात मिल सकती है।
सफेद बालों की परेशानी
नहाने से पहले यदि कुछ दिनों तक सिर पर प्याज का लेप लगाया जाए, तो बाल धीरे-धीरे सफेद से काले होने लगते हैं। आंवले के पाऊडर में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगातार कुछ दिनों तक एक-दो घंटे के लिए लगाया जाए तो सफेद बाल काले होने लगते हैं। प्रतिदिन घी से सिर की मालिश करने पर भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
बालों का झडऩा
नीम का लेप सिर पर लगभग आधा घंटे तक लगाए रखें और उसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें, बाल झडऩे बंद हो जाएंगे। चाय पत्ती के उबले पानी से कुछ दिनों तक बाल धोएं, इससे बाल कम गिरते हैं। दूध या दही में बेसन मिलाकर बालों पर लगाने से बाल झडऩे धीरे-धीरे बंद होने लगते हैं।
सांसों में बदबू आना
सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए रोज तुलसी के पत्ते चबाने चाहिएं। इलायची और लौंग चूसने पर भी सांस की बदबू से निजात पाई जा सकती है।

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *