आखिरकार किसानों की जीत हो ही गई

नई दिल्ली (खबर संसार)। किसानों की हुई जीत,गुजरात के सभी किसानों पर ठोके गए मुकदमों को वापस ले लिया। किसानों के वकील आनंद याग्निक ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि पेप्सिको कंपनी ने बनासकांठा, साबरकांठा और अरावली जिलों के किसानों के खिलाफ दर्ज किए गए केस को बिना किसी शर्त वापस ले लिया है।

गौरतलब है कि पेप्सिको कंपनी ने गुजरात के नौ किसानों पर आलू की एक किस्म के पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया था। जिसका सरकार समेत देश के सभी लोगों ने जमकर विरोध किया था। पेप्सिको ने आरोप लगाया था कि किसानों ने लेज चिप्स के लिए आलू की जिस एफसी5 किस्म को पेटेंट करवाया हुआ है, किसानों ने उस नस्ल के आलू की अवैध खेती की थी।

कड़े विरोध के चलते पेप्सिको ने पीछे हटाए कदम

पेप्सिको के अमेरिकास्थित हेडक्वॉर्टर और एशिया पैसिफिक रीजन के ऑफिस ने किसानों के खिलाफ कानूनी मामला दर्ज कराने के अपनी भारतीय इकाई के कदम पर चिंता जताई थी। जैसे ही पेप्सिको ने किसानों पर केस दर्ज कराया देशभर में उसकी जमकर आलोचना होने लगी। यहां तक की लोगों ने सोशल मीडिया पर जैसे हैशटेग्स भी लगाया।कड़े विरोध के चलते आखिरकार पेप्सिको को पीछे हटना पड़ा। हालांकि इस मसले पर किसानों का कहना था कि पेप्सिको ने प्रोटेक्शन ऑफ प्लांट वेरायटी ऐंड फार्मर्स राइट्स का उल्लंघन किया है। यह ऐक्ट पौधों की विशेष किस्म, किसानों के अधिकारों के संरक्षण के साथ ही पौधों की नई वेरायटी के विकास और बुआई को प्रोत्साहन देने से जुड़ा है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *