आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर सहमति!

नई दिल्ली (खबर संसार)। जल्द ही दोनों पार्टियां कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन की घोषणा की ब्रेसब्री इंतजार हो रहा हैं। चाको और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित द्वारा संयुक्त रूप से कर दी जाएगी। आप के नेता संजय सिंह गठबंधन को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व दिल्ली प्रभारी पीसी चाको से लगातार सम्पर्क साधे हुए हैं। उन्होंने इस बाबत चाको के घर जाकर भी बातचीत की थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद भी पूरे मुद्दे पर पैनी नजर रखे हुए थे।
आप दिल्ली की 7 सीटों में से कांग्रेस को केवल 2 सीटें देने को तैयार थी, लेकिन चाको ने इस शर्त पर गठबंधन करने से असहमति व्यक्त कर दी थी। अगर समझौता करना चाहते हैं तो कांग्रेस कम से कम 3 सीटों पर तैयार हो सकती है। कई दौर में हुई बातचीत के बाद आखिरकार चाको ने संजय सिंह को चार-3 के फार्मूले पर राजी कर लिया। यानी अब दिल्ली की 7 सीटों में से आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों अनुसार गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली सीट गई है, जबकि कांग्रेस के खाते में नई दिल्ली, चांदनी चौक और उत्तर-पश्चिमी सीट देने की बात तय की गई है। चाको ने अपनी रिपोर्ट भी तैयार कर ली है। यह रिपोर्ट अब औपचारिक स्वीकृति के लिए केरल से लौटने के बाद राहुल को सौंप दी जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि ये गठबंधन केवल लोकसभा चुनाव तक ही सीमित रहेगा।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *