इन दोनों ही अभिनेत्रियों में कई समानताएं!


नई दिल्ली (खबर संसार) सियासी हस्तियों से लेकर फिल्मी सितारों तक,कई ऐसे नाम हैं, जिनकी मौत के रहस्य से आज तक पर्दा नहीं उठ सका है। इसमें बॉलीवुड अदाकारा श्रीदेवी और दिव्या भारती का नाम भी शामिल है। अपने समय की मशहूर अदाकारा रहीं इन दोनों ही अभिनेत्रियों में कई समानताएं थी। बेहद कम उम्र में दोनों ने वो स्टारडम हासिल किया जिसकी कामना शायद हर अभिनेता करता है।

जहां एक ओर श्रीदेवी भारतीय सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार बनीं तो वही दिव्या भारती ऐसी अभिनेत्री बन गईं थीं जिसके साथ काम करने के लिए डायरेक्टरों की लाइन लगी।
बॉलीवुड में एक वक्त ऐसा भी आया जब श्रीदेवी और दिव्या भारती की तुलना की जाने लगी। चेहरे में समानता के अलावा दोनों में एक और कनेक्शन है, और वो है जीवन मृत्यु का।
25 फरवरी को दिव्या भारती का जन्मदिन होता है जबकि श्रीदेवी की मौत 24 फरवरी को हुई थी। दिव्या के जन्मदिन से एक दिन पहले। सिर्फ यहीं नहीं दोनों में और भी कई गहरे कनेक्शन हैं, जिससे आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैें।

श्रीदेवी की वजह से मिले फिल्मों के ऑफर

दिव्या केवल नौवीं क्लास में थीं जब फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों ने उनसे संपर्क किया और उन्हें फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया। इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि उनकी शक्ल उस समय की सबसे सफल अभिनेत्री श्रीदेवी से मिलती जुलती थी।
शुरुआत में फिल्मों में काम करने से उनके माता-पिता ने इनकार कर दिया क्योंकि दिव्या उस समय बहुत छोटी थी और उन्हें भी कोई दिलचस्पी नहीं थी। यह तब तक था जब नंदू तोलानी ने उन्हें फिल्म गुनाहों का देवता ऑफर नहीं की थी। जब दिव्या ने इस फिल्म को स्वीकार किया कि तब उनके परिवार ने भी आखिरकार हामी भर दी।
आखिरकार वो वक्त आ गया था जब 14 वर्ष की दिव्या अपनी पढ़ाई छोड़ फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने निकल पड़ी थी। यह वक्त था साल 1988 का अंत।

दिव्या के देहांत के बाद श्रीदेवी ने पूरी की फिल्म

90 के दशक की सुपरहिट फिल्म लाडला में श्रीदेवी ने दिव्या भारती को रिप्लेस किया था। जबकि फिल्म का काफी हिस्सा दिव्या भारती ने शूट कर लिया था लेकिन अचानक दिव्या भारती की मौत हो गई तो श्रीदेवी को फिल्म के लिए साइन किया गया। जिसके बाद फिल्म को फिर से शूट किया गया।
मंत्र पढ़कर करने पड़े सीन शूट
फिल्म लाडला के लिए श्रीदेवी उसी जगह सीन शूट कर रही थीं, जहां दिव्या भारती ने शूटिंग की थी। इस सीन में उनके साथ रवीना टंडन और शक्ति कपूर थे। यहां एक हादसा ऐसा हुआ जिसे देख सब हैरान रह गए।
दरअसल, श्रीदेवी बार बार उसी जगह अटक जातीं, जहां, दिव्या भारती सीन शूट करते वक्त अटक जाती थी। सेट पर से सब देख वहां मौजूद कू्र के साथ रवीना टंडन और शक्ति कपूर भी डर गए।
ये बात दिव्या भारती की मौत के 6 महीनों बाद की ही थी। इसके बाद, शक्ति कपूर ने टीम को दिया गायत्री मंत्र पढऩे का। रवीना टंडन ने श्रीदेवी का हाथ पकड़ा और कुछ देर तक गायत्री मंत्र का जाप किया फिर जाकर इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो पाई।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें  इमरान खान ने यकीन दिलाया कि वह अपनी जुबान पर कायम रहेंगे



्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *