आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर बनाये 157 रन

नई दिल्ली (खबर संसार)| भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की सीरीज का आखिरी वनडे दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उस्मान ख्वाजा ने 93 रन और पीटर हैंड्सकॉम्ब 36 रन बना केर क्रीज पर हैं। ख्वाजा और फिंच ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। ख्वाजा ने करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। फिंच 27 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इस वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव किए। शॉन मार्श की जगह मार्क्स स्टोइनिस को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। वहीं, नाथन लियोन की वापसी हुई है। इस कारण जेसन बेहरेनडॉर्फ को बाहर बैठना पड़ेगा। भारतीय टीम प्रबंधन ने भी दो बदलाव किए हैं। इस मैच में युजवेंद्र चहल की जगह रविंद्र जडेजा शामिल किए गए हैं। वहीं, मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में शामिल किए जाने के कारण केएल राहुल को बाहर बैठना पड़ा है।

दोनों टीमें अभी सीरीज में 2-2 से बराबरी पर हैं। ऐसे में जो भी टीम यह वनडे जीतेगी, सीरीज उसकी होगी। टीम इंडिया यदि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराती है तो घरेलू मैदान पर उसकी लगातार 7वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत होगी। वहीं, यदि ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया को हराती है तो वह 10 साल भारत में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतेगी। हालांकि, पिछला रिकॉर्ड देखें तो ऑस्ट्रेलिया के लिए यह सीरीज जीतना आसान नहीं होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक 181 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं, लेकिन कभी भी वह 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज नहीं जीत पाई है। यही नहीं, भारत के खिलाफ पांच मैच की शृंखला में 0-2 से पिछड़ने के बाद कोई भी टीम उससे सीरीज जीत नहीं पाई है।

फिंच के पास बतौर कप्तान पहली सीरीज जीतने का मौका

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2009 में भारत में वनडे सीरीज जीती थी। तब उसने 6 वनडे की सीरीज में भारत को 4-2 से हराया था। ऑस्ट्रेलिया का जीतना कप्तान एरॉन फिंच के लिए भी व्यक्तिगत उपलब्धि होगी। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया पहली बार वनडे सीरीज जीतेगी। फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथी सीरीज खेल रही है। इससे पहले उसे तीनों में हार मिली है। ऑस्ट्रेलिया ने फिंच की अगुआई में अब तक 12 वनडे खेले हैं। इनमें से कंगारुओं को 4 में जीत, जबकि 8 में हार मिली है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *