भारत में पड़ी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी लोगों का हाल हुआ बेहाल!

नई दिल्ली (खबर संसार)। कल को तापमान 46.8 डिग्री तक जा पहुंचा था जिससे दिल्ली की गर्मी के पांच वर्षों का रिकार्ड टूट गया। ऐसे में लोग बेसब्री से बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं। इधर राजधानी के अस्पतालों में भी हीट स्ट्रोक, डिहाइडे्रशन, गर्मी जनित और पेट में संक्रमण के रोगी सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक पहुंच रहे हैं।

दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल सहित कई अन्य अस्पतालों में तो स्थिति यहां तक पहुंच चुकी है कि एक ही बिस्तर पर दो मरीजों को रखना पड़ रहा है। वहीं एम्स, सफदरजंग और आरएमएल अस्पतालों की ओपीडी और इमरजेंसी में भी काफी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं। सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक मेडिसिन विभाग के निदेशक और एचओडी प्रोफेसर जुगल किशोर के मुताबिक तापमान बढऩे के कारण शरीर में पानी की कमी होना और जल जनित संक्रमण की संभावनाएं बेहद बढ़ जाती है।

हीट स्ट्रोक से बचना है तो पानी ज्यादा पीएं

जब पारा 40 डिग्री से ऊपर पहुंचता है तो हीट स्ट्रोक को जोखिम बढ़ जाता है। पसीने की कमी, सिरदर्द और मांसपेशियों की कमजोरी हीट स्ट्रोक के प्रमुख लक्षण हैं। ऐसे मौसम में जितना हो सके पानी जरूर पीएं।
शरीर में पानी और आयोडीन की कमी से सुरक्षित रहने के लिए पानी में थोड़ा नमक और चीनी डालकर पीना बेहतर होता है। इस दौरान ज्यादा तले-भुने और मसालेदार और भारी भोजन से बचें। अपनी रोजाना की आहार दिनचर्या में हल्का भोजन और ज्यादातर जूस जैसे तरल आहार लेने की कोशिश करें। बाहर निकलने के दौरान सूरज की सीधी रोशनी और लू से बचाव के लिए अपने साथ हमेशा छाता, पानी, ग्लूकोज, सनग्लासेज रखें। हल्के रंग के कपड़ो का चयन करे इस से धूप की तेज किरणों से कुछ राहत मिलती है।

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन लाभकारी

प्राकृतिक उपचार विशेषज्ञ डॉ. रजनी के मुताबिक गर्मी के दौरान हीट स्ट्रोक, डिहाइडे्रशन और संक्रमण से बचने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। विशेषतौर पर खाने में सलाद को जरूर शामिल करें। छाछ और दही से पेट मेें होने वाली गर्मी से तो निजात मिलता ही है साथ ही संक्रमण आदि से भी बचाव होता है।
वहीं पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। शारीरिक श्रम करने के तत्काल बाद पानी पीने से बचना चाहिए। वहीं बेहद ठंडा पानी पीना भी पाचनतंत्र के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। खाली पेट एलोविरा का सेवन करना वैसे तो किसी भी मौसम में स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन गर्मी के मौसम में इसका विशेष लाभ मिलता है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *