बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, सभी किसानों को 6 हजार देने का किया वादा

नई दिल्ली | लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र पेश किया है। संकल्प पत्र का नाम संकल्पित भारत, सशक्त भारत रखा गया है। घोषणा पत्र पेश करने के दौरान पीएम मोदी, अमित शाह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बता दें भाजपा ने कुछ देर पहले ही अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी कर दिया था।

मंच पर लगे मोदी मोदी के नारे

भाजपा का संकल्प पत्र जारी होने के बाद मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आते ही मोदी मोदी के नारे लगे। सबसे पहले पीएम मोदी ने सभी का धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि आपके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद। संकल्प पत्र की तारीफ करते हुए कहा कि काफी लंबे समय की मेहनत है।  पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है।
घोषणा पत्र से पहले बोले अमित शाह

भाजपा ने घोषणापत्र जारी करने से पहले मंच पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मैं आपको 2014 की याद दिला रहा हूं। तब भाजपा ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री को देश के प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया था। तब हम देश कैसे चलेगा इसका विजन लेकर आपके सामने आये थे। तब हमें सम्मान देते हुए जनता ने हमें ऐतिहासिक सफलता दी थी।

उन्होंने आगे कहा कि 2014-19 की यात्रा ऐसी है कि जब भी भारत के विकास का और भारत की दुनिया में साख बनने का इतिहास लिखा जाएगा तो ये कार्यकाल स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। आज देश के अधिकांश घरों में बिजली है। 8 करोड़ से ज्यादा शौचालय हैं, 7 करोड़ गरीबों के घर में गैस कनेक्शन दिये गये हैं, 50 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनावों के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति बनाई थी। जिसने इस घोषणापत्र को तैयार किया है। इसी समिति ने संकल्प पत्र नाम भी रखा है।

बीजेपी के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें-

  1. राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। जबतक आतंकवाद समाप्त नहीं होगा यह जीरो टॉलरेंस रहेगा।
  2. यूनिफॉर्म सिविल कोर्ड को लागू करेंगे। भारत में घुसपैठ को रोकने की कोशिश करेंगे।
  3. सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल को संसद के दोनों सदनों से पास कराएंगे और लागू करेंगे। किसी राज्य की सांस्कृतिक और भाषाई पहचना पर आंच नहीं आने देंगे।
  4. राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाश करेंगे। जल्द से जल्द सौहर्दपूर्ण वातावरण में मंदिर का निर्माण की कोशिश होगी।
  5. जम्मू-कश्मीर से धारा 35-ए हटाने की कोशिश करेंगे।
  6. सभी किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। सभी छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा देंगे।
  7. 1 लाख तक के क्रेडिट कार्ड पर जो लोन मिलता है, उसपर 5 साल तक ब्याज जीरो फीसदी होगा।
  8. देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।
  9. प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान। अधिक से अधिक ग्रामीण परिवारों को एलपीटी गैस सिलिंडर।
  10. आयुष्मान भारत के 1.5 लाख हेल्थ और वेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *