स्वच्छ व सुरक्षित जल अच्छे स्वास्थ के कुन्जी – सबाहत हुसैन

पंतनगर (खबर संसार )। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, हल्दी, में एवेयर समाजिक संस्था द्वारा विश्व जल दिवस-2019 के उपलक्ष्य पर जल संरक्षण, जल संचय एवं जल के समुचित उपयोग पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला उपभोगता फोरम, रूद्रपुर के सदस्य डा. सबाहत हुसैन खान ने जल संरक्षण व दिन-प्रतिदिन खराब होती जल की गुणवत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होने बताया कि आज जल संरक्षण व संचय अंाने वाले भविष्य की एक मांग है तथा स्वच्छ व सुरक्षित जल अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। उन्होने बताया कि यदि आज हम सचेत नहीं हुए तो आने वाले कल मे जल संकट एक विकट समस्या होगी जो जीवन के अस्तित्व पर अपना असर डालेगी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पंतनगर विश्वविद्यालय के प्राध्यापक एवं प्रसिद्ध पर्यावरणविद् डा. वीर सिंह ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को जल उपयोगिता और महत्ता पर एक विशेष व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होने बताया कि जल से ही जीवन है तथा समस्त सृष्टि का अस्तित्व भी जल पर ही निर्भर है। जल ही जीवन का आधार है और बिना जल के जीवन की कल्पना नहीं कर सकते तथा पृथ्वी पर 70 प्रतिशत जल होने के बावजूद भी जल संकट बरकरार है।

एवेयर संस्था के अध्यक्ष डा. मणिन्द्र मोहन शर्मा ने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित भविष्य के लिये युवाओं व छात्र-छात्राओं में जागरूकता उत्पन्न करना है। ताकि भविष्य में होने वाली समस्याओं जैसे कि जल संकट, खाद्यान्न पदार्थो की कमी इत्यादि से बचा जा सके साथ ही साथ निकट भविष्य में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित भी की जा सके।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय, हल्दी के प्रधानाध्यापक बाबु मजुमदार ने भी अपने विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम के दौरान एवेयर समाजिक संस्था के सचिव असलम कोहरा व कोषाध्यक्ष एसएस बघेल ने भी जल संरक्षण व जल की बर्बादी रोकने पर विशेष रूप से प्रकाश डाला।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता पुरूस्कृत

पंतनगर। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, हल्दी, में एवेयर समाजिक संस्था द्वारा विश्व जल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं की जल संचय व संरक्षण विशय पर वाद-विवाद व पोस्टर प्रतियोगिताओं को आयोजन भी किया गया। जिसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र दिये गये।

कार्यक्रम के दौरान एवेयर संस्था के डा. मणिन्द्र मोहन, असलम कोहरा, एसएस बघेल, अर्शी खान, नीरज पाण्डेय सहित विद्यालय के प्रधानाध्यापक बाबु मजुमदार रमा सिंघल, रश्मि शर्मा, भारती जोशी, किरण कुशवाहा और निलिका सिंह सहित 200 से ज्यादा छात्र-छात्राये उपस्थित रहे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *