देश में सस्ते मोबाइल प्लान का दौर खत्म

नई दिल्ली (खबर संसार)। जल्द की यूजर्स को लगने वाला हैं झटका क्योंकि अब एयरटेल ने मंगलवार से अपने पोस्ट-पेड प्लान में बदलाव करते हुये 299 रुपये का प्लान को समाप्त कर दिया। कंपनी धीरे-धीरे 349 और 399 रुपये के पोस्ट पेड प्लान हटाएगी। कंपनी का इरादा 499 रुपये से कम के प्लान को धीरे-धीरे हटाना और प्लानों की संख्या सीमित रखना है। एक सूत्र ने कहा कि इस कदम से कंपनी की मोबाइल उपभोक्ताओं से प्राप्तियां बढ़ेगी और औसत राजस्व प्रति ग्राहक (एआरपीयू) में सुधार होगा।

कंपनी 499 रुपये से अधिक के प्लान की संख्या भी घटकर तीन क्रमश:749 रुपये, 999 रुपये और 1,599 रुपये रह जाएगी। सूत्र ने कहा कि कंपनी 499 रुपये से कम के पोस्टपेड प्लान को धीरे-धीरे हटा रही है। अन्य प्लान पैक में कुछ अधिक खर्च करने के इच्छुक उपभोक्ताओं के लिए अधिक मूल्य और डिजिटल सामग्री है। इस बारे में संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से इनकार किया। कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या 31 दिसंबर, 2018 तक 28.4 करोड़ थी। कंपनी फिलहाल राइट्स इश्यू के जरिये 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की प्रक्रिया में है।

कंपनी के प्रदर्शन में आया सुधार

एसबीआई कैप सिक्योरिटीज की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार एआरपीयू के मामले में एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा है। क्रमिक रूप से यह 20 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं रिलायंस जियो के एआरपीयू में तीन प्रतिशत की गिरावट आई है। सोमवार को एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन आइडिया ने बताया कि बीते वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च की तिमाही में उसका एआरपीयू 16.3 प्रतिशत सुधरकर 104 रुपये पर पहुंच गया, जबकि अक्टूबर-दिसंबर, 2018 में यह 89 रुपये था।

जियो आने के बाद बढ़ी थी प्रतिस्पर्धा

दूरसंचार बाजार में रिलायंस जियो आने से सस्ते मोबाइल पैक की होड़ मच गई थी। आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल ने सस्ते मोबाइल पैक ऑफर किये। इससे कंपनियो की आय में तेजी से कमी आई और नुकसान बढ़ गया। दूरसंचार विशेषज्ञों के मुताबिक, अब दूसरसंचार बाजार में स्थिरता आ रही है। कुछ ही प्लेयर बाजार में बढ़ गए हैं। ऐसे में कंपनियां अपने नुकसान को कम करने के लिए सस्ते पैक खत्म कर अपनी कमाई बढ़ाने की तैयारी में है। एयरटेल की भी यही तैयारी है। आने वाले दिनों में दूसरी भी मोबाइल कंपनियां इसको अनुसरण कर सकती है। इसका खामियाजा मोबाइल उपभोक्ताओं को उठाना पड़ सकता है। उनका मोबाइल पर खर्च बढ़ सकता है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2019 जाने कुछ खास बातें!

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *