दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक धीरे-धीरे बेहतर

नई दिल्ली (खबर संसार)।दिल्ली का वायु प्रदूषण की स्थिति तो आप जानते हैं जिसके चलते इंसान को सांस लेना दूभर हो रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब की श्रेणी में दर्ज की गई लेकिन बादल गरजने के साथ हुई बारिश के चलते प्रदूषण का स्तर कम होने की संभावना है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित संस्था ‘सफरÓ ने सोमवार को यह जानकारी दी।
वायु गुणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान संस्था (सफर) के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 339 दर्ज किया गया जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी एक्यूआई 339 दर्ज किया। सफर ने कहा, अरब सागर से नमी का प्रवेश जारी है और इससे पश्चिमोत्तर भारत में बादल गरजने के साथ बारिश का होना बढ़ गया है। धूल भरी हवाओं के साथ ही आंधी-बारिश से दिल्ली समेत पश्चिमोत्तर भारत में कुछ समय के लिए दूरदराज स्थानों पर धूल की मात्रा अचानक बढ़ सकती है।
संस्था ने कहा कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक धीरे-धीरे बेहतर हो जाएगा लेकिन यह रहेगा बेहद खराब की श्रेणी में ही। सफर ने कहा कि मंगलवार को इसके सुधर कर ‘खराबÓ की श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें बसपा प्रमुख मायावती के लिए नई मुश्किलें खड़ी हो गई

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *