डीएम ने नवोदय विद्यालय का आैचक निरीक्षण कर बच्चों को पुरस्कृत किया

नैनीताल, खबर संसार। जिलाधिकारी ने गुरूवार को जिले के दूरस्थ स्थित सुयालबाडी जवाहर नवोदय विद्यालय पहुचकर विद्यालय का निरीक्षण किया तथा वहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से मुलाकात की।

उन्होने विद्यालय मेें जवाहर नवोदय समिति की बैठक भी ली। उन्होने एनएचएम द्वारा लगाये गये स्वास्थ्य शिविर,बाल विकास द्वारा लगाये गये पोषण कार्यक्रम तथा बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया। उन्होने विद्यालय सभागार में परीक्षाओें एवं खेल स्पर्धाओें मे बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।

श्री बंसल ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के बच्चो को बेहतर शिक्षा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय पूरी तत्परता से कार्य कर रहे है। उन्होने अध्यापकों से कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र का भविष्य है इनके बेहतर शिक्षा के साथ ही व्यक्तित्व निर्माण की दिशा मे कार्य किये जांए।

श्री बंसल ने प्रबन्ध समिति की बैठक में प्रधानाचार्य द्वारा प्रस्तुत विद्यालय सम्बन्धी 14 बिन्दुओं पर प्रस्तुत की गई। समस्याओं पर विचार करते हुये छात्र हितों को ध्यान मे रखते हुये अधिकाशं बिन्दुओ पर अपनी सहमति व्यक्त की। उन्होने कहा कि विद्यालय की बेहतरी एवं सुदृढीकरण के लिए खनन निधि न्यास से वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जायेगे।

उन्होने पाया कि विद्यालय परिसर में बच्चो के खेलने के लिए उचित स्थान नही है। उन्होने बालिका छात्रावास के पास खाली भूमि पर बास्केटबाल तथा वॅालीबाल ग्राउन्ड आरईएस विभाग से बनवाने के निर्देश दिये। इन मैदानोें के निर्माण में तकनीकी मार्गदर्शन सहायक निदेशक खेल अख्तर अली द्वारा दिया जायेगा। श्री बंसल ने पाया कि छात्र-छात्रायंे जिस बैड पर सो रहे है छात्रओें का बैड प्लाई का ना होकर सीमेन्ट का बना हैै इस पर उन्होने कडी नाराजगी व्यक्त की।

निरीक्षण में उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता,प्रधानाचार्य राज सिह, तहसीलदार नितेश डागर, उपप्रधानाचार्य एचएस जीना,पूर्व प्रधानाचार्य जेएन शर्मा,, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, पायल चैधरी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *