डीएम ने जल शक्ति अभियान को सफल बनाने हेतु कैम्प कार्यालय की समीक्षा की

नैनीताल्, खबर संसार। डीएम सविन बंसल ने जल शक्ति अभियान को सफल बनाने हेतु संचालित क्रियाकलापों की कैम्प कार्यालय में समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान श्री बंसल ने कहा कि इस अभियान के तहत जनपद में जल संरक्षण एवं संवर्धन, वर्षा जल संचय, जलाशयों के जीर्णोद्धार, बोरवेल रिचार्ज, जलाशय एवं चाल-खाल निर्माण के साथ ही पौधरोपण आदि पर बल दिया जाएगा। श्री बंसल ने निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की निगरानी एवं पर्यवेक्षण हेतु केन्द्र सरकार द्वारा नामित टीम भी भ्रमण करेंगी।

श्री बंसल ने अभियान के सफल आयोजन हेतु जन सहभागिता बढ़ाने तथा जागरूक करने के लिए अधिकारी नामित किए। उन्होंने नामित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों, पंचायतीराज संस्थाओं, वन पंचायतों, नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस, सेवानिवृत्त सैनिकों, अर्द्ध सैनिक बलों, विद्यार्थियों एवं जनता से संवाद कर जन सहभागिता बढ़ाना सुनिश्चित करें।

श्री बंसल ने निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान के दौरान संचालित गतिविधियों की सूचनाओं का त्वरित गति से आदान प्रदान किया जाए। अभियान के अन्तर्गत किए जा रहे क्रिया कलापों एवं गतिविधियों को प्रतिदिन निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड करने के लिए परियोजना निदेशक बालकृष्ण को नोडल अधिकारी नामित किया।

उन्होंने बताया कि सभी रिसोर्स की जीआईएस मैपिंग की जाएगी। उन्होंने हरेला पर्व पर ब्लाॅक स्तर में व्यापक स्तर पर गतिविधियों का संचालन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने हरेला पर्व पर आयोजित होने वाले पौधारोपण कार्यक्रम के लिए फलदार पौधों की व्यवस्था उद्यान विभाग के अधिकारियों को तथा अन्य छायादार पौधों की व्यवस्था वन विभाग के अधिकारियो को करने के साथ ही पौधारोपण हेतु अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी दुरस्त रखने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने जल शक्ति अभियान के सफल आयोजन हेतु तैयार की गई कार्य योजना, उसके क्रियान्वयन सहित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजुलाल, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार, अधिशासी अभियंता विशाल कुमार, संतोष कुमार उपाध्याय, नन्द किशोर, उप परियोजना प्रबन्धक आईएलएसपी डाॅ.नवाजिस के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *