कच्चे बादाम खाने से आपकी सेहत को मिलेंगे यह जबरदस्त फायदें

हल्द़वानी, खबर संसार। हरे बादाम raw almonds आमतौर पर कच्चे बादाम होते हैं, जिनमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके दिल का ख्याल रखने से लेकर वजन कम करने में भी सहायक होते हैं।

रोगों से बचाव-हरे बादाम का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी कई गंभीर रोगों से रक्षा करते हैं। दरअसल, इनमें एंटी−ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ऐसे में व्यक्ति जल्द बीमार नहीं पड़ता।

हरा बाताद दिल का रखें खास ख्याल

हरा बादाम दिल के लिए भी बेहद लाभकारी माना गया है। इनमें बहुत सारे फ्लेवोनोइड्स या बायोफ्लेवोनॉइड होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की शक्ति को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, फ्लेवोनोइड विटामिन ई के साथ मिलकर काम करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों को टूटने या क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। नतीजतन, व्यक्ति दिल के दौरे जैसी घातक ह्दय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

करें वजन कम-अगर आप एक हेल्दी वेट मेंटेन करना चाहते हैं तो भी हरे बादाम को डाइट में शामिल करें। दरअसल, इनमें हेल्दी फैट्स पाया जाता है, जो न सिर्फ अतिरिक्त वसा को बाहर निकालते हैं, बल्कि आपको पतला होने में भी मदद करते हैं।

पेट के लिए लाभदायक-हरे बादाम पेट के लिए भी काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है और कब्ज का इलाज करने में सहायक होते हैं।

हडि्डयों को मिलेगी मजबूती-हरे बादाम में पाया जाने वाला फॉस्फोरस तत्व दांतों और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है, बल्कि ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखता है।

खूबसूरत बनते हैं बाल-हरे बादाम का सेवन बालों के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि ये विटामिन, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *