अपराधों पर पूर्ण नियंत्रण करें अफसर

नैनीताल (खबर संसार)| जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने जिला कार्यालय में बैठक की इस दौरान उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी और अफसर अपराधों पर पूर्ण नियंत्रण करने के साथ-साथ विविध देयकों की वसूली में भी तेजी लाने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि विविध देयकों की वसूली में सक्रिय भूमिका निभाते हुए शतप्रतिशत वूसली करना सुनिश्चित करें तथा क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान वाहनों की भी चैकिंग करें।

श्री सुमन ने देयकों की मानक से कम वसूली करने वाले संग्रह अमीनों का फरवरी तथा मार्च माह का वैतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने संग्रह अमीनों के लिए चैतावनी जारी करते हुए कहा कियदि अमीनों द्वारा अपनी कार्य संस्कृति में सुधार नहीं किया गया तो उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जायेगी तथा किसी भी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी।

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए लोगो को जागरूक करें

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के राजस्व विभाग के अधिकारी पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी तालमेल से कार्य करते हुए लोगों को जागरूक करें तथा ओवर लोडिंग, तेज गति एवं मदिरापान करके वाहन चलाने वाले व यातायात के नियमों का पालन न करने वाले चालकों के वाहन सीज करने की कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये।

श्री सुमन ने लम्बित वादो के निस्तारण में विशेष अभियान चलाकर उनका तेजी से निस्तारण करने तथा पुराने वादो की प्राथमिकता से सुनवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्मन तामीली के मामलों में विशेष सावधानी बरतने के साथ ही शतप्रतिशत सम्मन तामील कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने हेतु अधिकारियों को जो जिम्मेदारियां एवं दायित्व सौंपे गए हैं उनका भी यथा समय निर्वहन करना सुनिश्चित करें। श्री सुमन ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन शीघ्र सम्पन्न होने वाले हैं, निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भय रहित वातावरण में शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए पुलिस महकमे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर, उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये।

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को पुलिस तथा आबकारी विभाग के अधिकारियों के सा आपसी तालमेल से अवैध शराब की बिक्री एवं भण्डारण के खिलाफ गहन चैकिंग अभियान चलाने तथा छापेमारी करते हुए अवैध शराब की बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण लगाने के निर्देश दिये।

उन्होंने किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत पात्र किसानों को लाभांवित करने के लिए नामित न्याय पंचायत प्रभारियों के साथ समंवय स्थापित करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी पात्र किसाना योजना का लाभ लेने से वंचित नही रहना चाहिए। उन्होंने सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाख जनमानस तक पहुॅचाने में प्राथमिकता से कार्य करने के भी निर्देश दिये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन हरबीर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एसएस जंगपांगी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिषेक रूहैला, सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार, एपी वाजपेयी, रेखा कोहली के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *