भारत ने भी लगाई 737 विमान की उड़ान पर रोक

नई दिल्ली (खबर संसार)| भारत, ऑस्ट्रेलिया, दुबई, नॉरवे, पोलैंड, जर्मनी, चीन, ब्राज़ील, वियतनाम, अर्जेटीना समेत कई देशों ने इथोपिया में हुए हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स  विमानों पर रोक लगा दी है।

ऑस्ट्रेलिया की विमानन कंपनी वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को जनता को आश्वासन देते हुए कहा है कि जब तक बोइंग 737 मैक्स विमान के सुरक्षा को लेकर संतुष्टि नहीं होगी तब तक कोई भी नया बोइंग विमान बेड़े में शामिल नहीं होगा।

इथोपिया हादसे के बाद लिया फैसला

भारत समेत करीब 50 देशों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक लगाने का निर्णय इथोपिया में रविवार को हुए विमान हादसे के बाद लिया है। नागर विमानन मंत्रालय बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन को रोकने के मद्देनजर आकस्मिक योजना बनाने के लिए शाम चार बजे सभी एअरलाइनों के साथ एक बैठक करेगा।

डीजीसीए के एक अधिकारी ने पीटीआई से बुधवार को कहा, “हम भारतीय कंपनियों द्वारा फिलहाल इस्तेमाल में लाए जा रहे सभी 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन शाम चार बजे तक रोक देंगे।”नागर विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “आपात योजना बनाने के संबंध में एअरलाइनों के साथ बुधवार शाम चार बजे एक बैठक की जाएगी।\

” डीजीसीए के एक प्रवक्ता ने बुधवार सुबह कहा, “भारतीय हवाईअड्डों से आने या जाने वाले बी 737 मैक्स का परिचालन बंद कर दिया जाएगा। साथ ही किसी भी बी 737 मैक्स विमान को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे के बाद से भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने या यहां से जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

ऑस्ट्रेलिया के पास वर्तमान में हालांकि एक भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमान नहीं है लेकिन उन्होंने अमेरिकी विनिर्माता संस्था से 30 ऐसे विमानों का ऑर्डर दे रखा है जो नवंबर में सौपें जाने है। इसके अलावा पोलैंड नागरिक उड्डयन कार्यालय ने भी मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 8 के संचालन पर रोक लगा दी है। पोलैंड के राष्ट्रीय वाहक के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस हवाईजहाज द्वारा  संचालित सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है और बोइंग 737 मैक्स के उपयोग किये जाने वाले मार्गों पर फिलहाल अन्य हवाई जहाजों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इथोपिया विमान हादसे में पोलैंड के दो नागरिकों की भी मौत हो गई थी। नॉर्वे की विमानन कंपनी नावेर्जियन एयर शटल ने भी यूरोपीय विमानन प्राधिकरण द्वारा परामर्श के बाद अपने सभी 18 बोइंग 737 मैक्स विमानों के संचालन पर रोक लगा दी है। साथ ही, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (जीसीएए) ने मंगलवार को देश के बोइंग 737 मैक्स-8 जेट विमानों के परिचालन पर तत्काल रोक लगा दी थी।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *