स्वीप कोर कमेटी की कार्यशाला संपन्न

हल्द्वानी (खबर संसार)| जिला स्वीप कोर कमेटी एवं कैम्पस एम्बेसडरों की एक दिवसीय कार्यशाला प्रभारी अधिकारी स्वीप एवं अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में एमबीपीजी महाविद्यालय सभागार में संपन्न हुई।

उन्होंने मे सम्बोधिक करते हुए कहा कि विगत वर्षों में सम्पन्न हुए निर्वाचन चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग न करके उदासीनता का परिचय देने वाले नागरिकों को लोकतन्त्र के राष्ट्रीय पर्व के प्रति उनके नैतिक दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाये कि किस प्रकार उनका वोट राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

महिलाओं तथा युवाओं को पूर्ण रूप से मतदान के लिए प्रेरित करें

उन्होंने सभी एम्बैसडरों को सक्रिय भूमिका निभाते हुए महिलाओं तथा युवाओं को पूर्ण रूप से मतदान हेतु जागरूक करने तथा उन्हें मतदान केन्द्र तक जाने हेतु प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होंने पिछले चुनावों में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में मुख्य रूप से फोकस करने को कहा।

उन्होंने सभी अम्बेसडरों से एनएसएस कार्यकर्ताओं, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट एवं गाइड, महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का ग्रुप तैयार कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर तक के कार्मिकों को भी स्वीप कार्यक्रम में जोड़ते हुए माईक्रो प्लान तैयार किया जाये।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

उन्होंने कहा कि आगामी लोक सभा निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान कराने के लिए निर्वाचन में उदासीनता दिखाने वाले मतदाताओं, महिलाओं तथा युवा वर्ग के व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि युवाओं को राष्ट्रीय पर्व के महत्व तथा निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाये ताकि उनकी शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चिित की जा सके। उन्होंने अर्ह युवाओं के नाम शतप्रतिशत मतदाता सुची में जुड़वाने के लिए विशेष रणनीति बनाकर कार्य करने को कहा।

उन्होंने बताया कि स्वीप कार्यक्रमों के संचालन के लिए विकासखण्ड स्तर पर बीडीओ को प्रभारी अधिकारी तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी को सह प्रभारी अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विभिन्न विद्यालयों तथा संस्थानों में 40 एम्बैसडर नियुक्त किये गये है। 

बैठक में एआरटीओ वीमल पाण्डेय, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुरेश अधिकारी, एनएसएस समंवयक ललित मोहन पाण्डेय के अलावा एम्बेसडर दीपा वर्मा, दिनेश व्यास, सुनील जोशी, प्रवीण जैन, लता तिवारी, दीपक खाती, हेम चन्द्र, राजकुमार के अलावा अन्य एम्बेसडर उपस्थित थे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *