कलैक्टेट में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की बैठक

रूद्रपुर (खबर संसार)| सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती सौजन्या उत्तराखण्ड देहरादून की अध्यक्षता में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की प्रारम्भिक तैयारियों को लेकर नोडल/अधिकारी एवं चुनाव से संबंधीत अधिकारियों के साथ कलैक्टेट सभागार कक्ष में बैठक ली। उन्होने कहा हमे चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता  ढंग से सम्पन्न कराना होगा जिसके लिये अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारीयों को समझना होगा।

बैठक में उन्होंने संबंधीत अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा जो भी नोडल अधिकारी नामित किये गये है उनकी बैठक समय-समय पर ली जाए। उन्होंने आबकारी
विभाग को एसडीएम के साथ सयुक्त निगरानी टीम बनाकर समय-सयम पर अभियान चलाने व सप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने अधिकारियों को बूथ लेवल मनैजमेन्ट प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिये।

सचिव द्वारा मत गणना स्थल बगवाडा का भी निरीक्षण किया उन्होने स्टांगरूमों का भी निरीक्षण करते हुये स्टांगरूमों को साफसुथरा रखने के निर्देश मौके पर संबंधीत अधिकारियो को दिऐ। इसके अलावा उन्होने ई.वी.एम मशीनों को भी चेक किया। उन्होने कहा दस वी़वी पैटस,ई.वी.एम मशीनों को रिर्जव में रखें ताकि जरूरत पडनें पर उसे प्रयोग में लाया जा सकें।
उन्होने कहा जिन वी़वी पैटस व ई.वी.एम मशीनों का प्रशिक्षण के दौरान प्रयोग में लाये गये उन पर पीला माॅेर्क किया जाय। उन्होने वी़वी पैटस व ई.वी.एम मशीन की जानकारी पार्टीयों के पदाधिकारियों को भी देने के निर्देश दिये।

उन्होने काशीपुर व खटीमा में वोट प्रतिशत कम पर वोट प्रतिशत में प्रगति लाने केा कहा। उन्होंने सुऱक्षा की दृ्ष्टि  को देखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से सुरक्षा की जानकारी ली उन्होने जिले के बार्डर एरिया में समय-समय पर गस्त लगाने व वाहनों  को चेक व सतर्कता से निगरानी के लिये पब्लिक प्लेस व मन्दिर, मस्जिदों, गुरूद्वारों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के निर्देश दिये। उन्होने इस दौरान चुनाव में पोंलिग पार्टीयों के प्रयोग आने वाले वाहन व्यवस्था को लेकर नोडल अधिकारी एआरटीओ को वाहन व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। उन्होने बूथ मैनेजमैंन्ट,बैलेट पेपर, डाकमत पत्र,सर्विस वोटर,स्टेशनरी,क्षतिग्रस्त बूथ सेन्टरों आदि की भी जानकारी ली।

इसके अलावा उन्होने अब तक जिलें में स्थापित कन्टोल रूम में 1950 टोल-फ््री न0 पर प्राप्त शिकायतों की जानकारी लेते हुये कहा कि प्रत्येक शिकायत का काल रिकार्डिग हेतु रिकार्डिग मशीन लगाने के भी निर्देश संबंधीत नोडल अधिकारी को दिये।

उन्होने कहा की दस प्रतिशत पोलिंग बूृथों पर वैबकास्टिंग होनी है जिसके लिये नेट सुविघा जरूरी है जिसके लिये संबंधीत नोडल अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के दिशा निर्देश दिये गये है। उन्होने चुनाव के दौरान वीडियो ग्राफ्री करने हेतु तैनात वीडियों ग्राफरों को भी प्रशिक्षण देने को कहा। 

 इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी देहरादून डा0वी0षणमुगम, जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वरिन्द्रजीत सिंह ,मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षीत, अपर जिला जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, के साथ ही समस्त एसडीएम अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *