इन-इन विकास खंडों में इस-इस दिन आयाेजित होगा बहुउद्देशीय शिविर

रूद्रपुर, खबर संसार। जिलाधिकारी नीरज खैरवाल ने बताया कि जनपद के समस्त विकास खण्डों/विधानसभा क्षेत्रों में समाज कल्याण विभाग के बहु-उद्देशीय शिवरों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने ने बताया 10 जनवरी को प्रा0 विद्यालय शिविर लगायें जा  रहे है। शिविर का आयोजन विधान सभा क्षेत्र बाजपुर में प्रा0 विद्यालय हरलालपुर महेशपुरा बाजपुर में 10 को, काशीपुर रामलीला मैदान 13 को , जसपुर तहसील परिसर 17 को , गदरपुर गूलरभोज 18 को, रूद्रपुर गांधी पार्क रूद्रपुर 20 को, किच्छा मण्डी समिति किच्छा 22 को , सितारगंज शक्तिफार्म टैगौरनगर मन्दिर सितारगंज 24 को, नानकमता गुरूनानक इण्टर कालेज नानकमता 27 को खटीमा विकास खण्ड कार्यालय खटीमा 29 को किया जायेगा।

शिविर में वृद्धावस्था पेंशन, जन्म आदि योजनाओं को फार्म भरवाये जाएंगे

जिलाधिकारी ने बताया शिविर में वृद्धावस्था पेंशन, जन्म से 18 वर्ष तक के दिव्यांगों को भरण-पोषण अनुदान, किसान पेंशन, तीलू रौतेली पेंशन, बौना पेंशन, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की पुत्री की शादी हेतु अनुदान, दिव्यांगों से विवाह करने पर अनुदान, अन्र्तजातिय एवं अन्र्तधार्मिक विवाह करने पर पुरस्कार योजना, दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजनाओं के आवेदन पत्र वितरित करते हुए उन्हें भरवाने की कार्यवाही की जायेगी।

दिव्यागंजनों के परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा हेतु पास/परिचय पत्र, विधवा पेंशन, परित्यक्ता पेंशन, जन मानस के अटल आयुष्मान गोल्ड कार्ड तथा दिव्यागंजनों के परीक्षणोंपरान्त उनकी दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर दिव्यांग प्रमाण पत्र, जनसमुदाय के सामान्य चिकित्सा परीक्षण एवं उपचार की व्यवस्थायें, संबन्धित न्याय पंचायत के अन्र्तगत आने वाले ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान गणों की उपस्थिति सुनिश्चित करायेगें ताकि शिविर स्थल पर पात्र पेंशन आवेदकों की पेंशन स्वीकृत करने की कार्यवाही की जा सके, जनसमुदाय की अवाश्यकता अनुसार परिवार रजिस्टर की नकल की प्रतियां उपलब्ध कराने की कार्यवाही, संबन्धित तहसीलदार अपने क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ उपस्थित रहकर योजनाओं के आवेदन पत्रों में परिक्षणोंपरान्त आय प्रमाण पत्र निर्गत करायेंगे, निकटतम स्थान पर संचालित बैंक शाखाओं के प्रबन्धक/प्रतिनिधियों को स्टाल लगाकर पात्र व्यक्तियों के खाते खुलवाने की कार्यवाही, की जायेगी। शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल भी लगाये जायेगें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *