डेंगू पर नियंत्रण को नगर निगम, नगर पालिका एण्टी लार्वा अभियान चलाए

रूद्रपुर, खबर संसार। जिलाधिकारी ने डेंगू पर नियंत्रण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कहा सभी नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत समय-समय पर अपने वार्डो मे फौगिग एव एण्टी लार्वा अभियान चलाये उन्होने कहा इस कार्य मे मलेरिया अधिकारी की मदद ली जाए।

साथ ही जिलाधिकारी ने लोगो से अपील करते हुए कहा डेगूं से बचाव के लिए सभी अभिभावक अपने बच्चो को फुल आस्तीन के कपडे पहनाये। कूलर व गमले आदि का पानी 07 दिन मे एक बार अवश्य बदले। फ्रीज के पीछे की ट्रे को भी समय-समय पर सफाई करे।

उन्होने कहा अपने वाटर टैंको की भी नियमित सफाई करे। उन्होने कहा जिन स्थानो पर पानी रूकता है उस पानी मे कैरोसीन या डीजल डाले ताकि वहां मच्छरो पर नियंत्रण किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा जिन वार्डो मे डेगूं के मरीज चिन्हित किये जा रहे है वहां घर-घर जाकर सर्वे किया जाए व उन क्षेत्रो मे नियमित फाॅगिग की जाए।

मुख्य नगर आयुक्त जयभारत सिंह ने बताया सभी वार्डो मे नियमित रूप से फाॅगिग कराई जा रही है साथ ही लोगो को सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। प्लास्टिक, कचरे का निस्तारण करने हेतु एक स्थान पर इकठ्ठा कराया जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट्ट ने बताया डेगूं से पीडित मरीजो का ईलाज जिला चिकित्सालय मे निःशुल्क किया जा रहा है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *