रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को किया जागरूक

देहरादून (खबर संसार)| उत्तराखण्ड में वर्ष 2019 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों, नीतियों व रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को जागरूक किया जायेगा।

06 मार्च 2019 को प्रातः 11 बजे परेड ग्राउण्ड में ‘‘युवा उत्तराखण्ड-रोजगार एवं उद्यमिता की ओर’’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विधानसभा में अधिकारियों के साथ बैठक की।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि पिछले दो वर्ष में राज्य में सरकारी सेवाओं व विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कितना रोजगार सृजन किया गया, इसका सेक्टर वाइज ब्यौरा दिया जाए।

पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता की जानकारी दी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किन-किन क्षेत्रों में रोजगार की अधिक सम्भावनाएं हैं, युवाओं को इसके लिए जागरूक किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए जो नीतिगत परिवर्तन किये गये हैं, उनकी युवाओं को जानकारी दी जाए। पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता व अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जो कार्य हो रहे हैं, युवाओं को विभिन्न प्रचार माध्यमों से इनकी जानकारी दी जाए।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिले इस सम्बन्ध में 06 मार्च 2019 को होने वाले कार्यक्रम  ‘‘युवा उत्तराखण्ड’’ रोजगार एवं उद्यमिता की ओर के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए। इस आयोजन के लिए उच्च शिक्षा के साथ उद्योग, तकनीकि शिक्षा, श्रम, सेवायोजन, पर्यटन आदि विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह, श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव श्रीमती मनीषा पंवार, सचिव श्रीमती राधिका झा, हरबंस सिंह चुघ, आर मीनाक्षी सुदंरम,  रंजीत कुमार सिन्हा, अपर सचिव आशीष श्रीवास्तव, उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ. बी सी मलकानी, उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल आदि उपस्थित थे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *