अब अापके फोन की घंटी बजेगी सिर्फ और सिर्फ इतने सेकेण्ड

नई दिल्ली, खबर संसार।अब अापके फोन की घंटी बजेगी सिर्फ और सिर्फ इतने सेकेण्ड यानी 25 सेकेंड मात्र। जी हां अभी तक आपके मोबाइल पर जब कोई कॉल आती है तो उसकी घंटी 35 से 40 सेकंड तक सुनायी देती है।

लेकिन एयरटेल ग्राहकों के फोन पर घंटी बजने की अवधि 25 सेकंड हो गयी है। प्रतिद्वंदी रिलायंस जियो से बराबरी के लिए कंपनी ने यह निर्णय किया है। इसका एक मकसद कॉल जुड़ने पर लगने वाले इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (IUC) की लागत घटाना भी है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इंटरकनेक्ट शुल्क पर उसके किसी आधिकारिक निर्णय पर पहुंचने से पहले इस मुद्दे पर आपस में उलझी दूरसंचार कंपनियों से सर्वसम्मति से किसी समाधान पर पहुंचने के लिए कहा था।

इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क किसी एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर जुड़ने के लिए लिया जाता है। इसमें जिस नेटवर्क से कॉल की जाती है वह कॉल पहुंचने वाले नेटवर्क को यह शुल्क अदा करता है। अभी इसकी दर छह पैसा प्रति मिनट है।

एयरटेल ने कहा कि उसने फोन की घंटी बजने की अवधि को 25 सेकंड तक सीमित करने का निर्णय किया है। जियो के ऐसा करने के बाद यह फैसला लिया गया है। इससे ग्राहकों को असुविधा हो सकती है।

नियामक की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्ट निर्देश ना होने के चलते कंपनी के पास कोई और विकल्प नहीं बचा है। हालांकि कंपनी नियामक के सामने इस बात को कई बार रख चुकी है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *