क्षतिग्रस्‍त हैडाखान-खनस्यू सड़क का मुआयना, मरम्‍म्‍त का दिया आदेश

हल्‍दवानी, खबर संसार। हैडाखान-खनस्यू सड़क जो गतदिन वर्षा के कारण मुरकुडियां के पास ध्वस्त हो गई थी जिससे काफी बढा क्षेत्र प्रभावित हुआ है। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता लो.नि.वि. रणजीत सिह रावत को तुरन्त मौका मुआयना कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये गये थे।

अधीक्षण अभियंता श्री रावत ने हैडाखान- खनस्यू ध्वस्त सड़क का मौके पर मुआयना कर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौपी। रिपोर्ट में उन्होंने सड़क पर यातायात सूचारू करने हेतु क्षतिग्रस्त सड़क के स्थाई उपचार हैतु जियोटैक्नीकल सर्वे करा कर राय ली जायेगी।

सड़क पर यातायात सुचारू हेतु या तो सड़क को अन्दर की ओर (बैक) कटिगं कर बनाया जा सकता है या फिर सड़क के नीचे से लगभग 200 मीटर रिटेनिंग दीवार देकर बनाया जा सकता है मगर ऊपर कटिंग कराने से ऊपर की ओर गांव के 06 परिवार रहते है जो कि खतरे की जद में आ रहे है, तथा नीचे की ओर भुरभुरी पहाड़ी (फैक्चर राॅक) है इसलिए जियोलाॅजी सर्वे के उपरान्त ही निर्णय लिया जायेगा। तब तक यातायात सुचारू करने हेतु वैलीब्रिज बनाया जाय।

जिस पर जिलाधिकारी ने वैलीब्रिज बनाने के निर्देश दिये। जिसकी लागत लगभग 40 लाख आयेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि वैलीब्रिज हेतु लो.नि.वि. से विभागीय धनराशि प्राप्त होती है तो ठीक है नही तो जिलाधिकारी द्वारा आपदा मद से धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।  

जिलाधिकारी ने कहा कि यातायात सुचारू हेतु अभी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा सकती है। उन्हाेेंने बताया कि ग्रामीण निर्माण विभाग की एक छोटी सड़क है, जिसका सुधारीकरण कर वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है, जिसका भू-वैज्ञानिकों द्वारा सर्वे कराया जा रहा है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *