परीक्षा देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों को ध्यान!


नई दिल्ली (खबर संसार)क्या आपको पता हैं आज से सीबीएसईं की 10वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। इस बार सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में 10वीं में कुल 18 लाख 27 हजार 472 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों को ध्यान वहीं इस बार 10वीं में 22 ट्रांसजेंडर और 12वीं में 6 ट्रांसजेडर अभ्यार्थी भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

इन सभी छात्रों के लिए इस बार सीबीएसई देश ही नहीं विदेश में कई परीक्षा केंद्र बनाए हैं। आपको बता दें कि देश भर में 4974 परीक्षा केंद्र बनाए हैं साथ ही विदेश में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
परीक्षा देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों को ध्यान

सबसे पहले घर से निकलते समय अपना एडमिट कार्ड ध्यान से रख लें क्योंकि अगर आप उसको भूल जाएंगे तो आपको परीक्षा के गेट पर ही रोक सकते हैं।
अपने एडमिट कार्ड को एक बार ध्यान से देख लें कि एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रिंसिपल के साइन होने चाहिए नहीं तो आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे।
परीक्षा हॉल में जाने से पहले अपने जेब चैक कर लें क्योंकि परीक्षा स्थल पर किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि को परीक्षा हॉल में न ले जाएं।
अपने स्कूल की स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।
हर साल 10 फीसदी इंटरनल च्वाइसेस को बढ़ाकर हर विषय में अब 33 फीसदी कर दिया गया है। विषय से संबंधित प्रश्न के अगर कोई परीक्षार्थी क्रिएटिव आंसर देता है तो उसे भी नंबर दिए जाएंगे।
परीक्षा हॉल में पारदर्शी किट के अलावा और कुछ भी ले जाने की आज्ञा इस बार नहीं है उस पारदर्शी किट में अभ्यर्थी पेन, पेंसिल, पटरी आदि ले जाने की ही अनुमति होगी। इस बार परीक्षा का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा। 10वीं की परीक्षाएं 29 मार्च और 12वीं की 4 अप्रैल को समाप्त हो रही हैं।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *