विकास कार्यो व लम्बित कार्यो की प्रगति रिर्पोट तैयार करें अफसर

रूद्रपुर, खबर संसार। अपर सचिव, मानव संसाधन मंत्रालय /प्रभारी अधिकारी, एस0एस0सन्धू की अध्यक्षता में आज जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में आकांशी जनपद की प्रगति विवरण की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने शिक्षा, कृषि चिकित्सा,अर्थ संख्या,उद्योग,विद्युत, जल संस्थान, जल निगम, पशुपालन, पंचायती राज विभाग एवं उद्यान विभाग की प्रगति विवरण से अपर सचिव मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार/प्रभारी अधिकारी  एस0एस0सन्धू को अवगत कराया।

प्रभारी अपर सचिव ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभाग के विकास कार्यो व लम्बित कार्यो की प्रगति रिर्पोट की डाटा सूची तैयार करते हुए उपलब्ध कराने को कहा। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों को माण्डल के रूप में विकसित करने को कहा। ताकि लोगों का ध्यान प्राईवेट स्कूलों से हटकर सरकारी स्कूलों की ओर आकृषित होे। उन्होंनें स्कूलों में स्वचछ जल,शौैचालय, प्रोटीनयुक्त भोजन, व कक्षों की साफ-सफाई की भी व्यस्था सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए।

अपर सचिव द्वारा जिला चिकित्साधिकारी को चिकित्सालयों में साफ-सफाई व मरिजों को आधुनिक सुविधाएं देने,गर्भवती महिलाओं की भी विशेष जांच,आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से विशष चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। वही उन्होनें जल संस्थान की प्रगति के दौरान अधिकारी को आम नागरिक को शुद्ध जल उपलब्ध कराने व  हैण्ड पम्पों की समय-समय पर जांच व पानी की शुद्धता की जांच के भी निर्देश दिये।

उन्होनें मुख्य कृषि अधिकारी को आधुनिक विधि से कृषकों को कृषि करने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा हर किसान को उन्नत बनाना व उनके जीवन स्तर में सुधार लाना है।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित के साथ ही शिक्षा,कृषि चिकित्सा,अर्थ संख्या,उद्योग,विद्युत,जल संस्थान,जल निगम,पशुपालन,पंचायती राज विभाग एवं उद्यान विभाग आदि उपस्थित थे।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *