स्वच्छकारों के कल्याण हेतु चलायी जा रही योजनाओं की समीक्षा की

देहरादून, खबर संसार। भगवत सिंह मकवाना सदस्य केन्द्रीय अनुश्रवण समिति, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में राज्य में स्वच्छकारों के कल्याण हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

इस अवसर पर केन्द्रीय समिति के सदस्य श्री मकवाना द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि स्वच्छकारों को मैनुअल स्कवेंजर्स एक्ट 2013 व स्वच्छकार विमुक्ति पुनर्वासन हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र अभ्यर्थियों को देने हेतु गम्भीरता पूर्वक कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र अभ्यर्थियों को योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जाए।

अनुश्रवण समिति सदस्य श्री मकवाना ने अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत प्रदेश के सभी स्वच्छकारों को आच्छादित करने पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रदेश के सभी जनपदों में स्वच्छकारों के चिन्हीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार को भेजे जाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। 

बताया कि समाज कल्याण विभाग से स्वच्छकारों एवं उनके आश्रितों के पुनर्वासन की अध्यतन जानकारी भी ली। उन्होंने प्रदेश के क्षेत्रों से आए सफाई कर्मी प्रतिनिधियों की समस्याओं के समाधान हेतु भी अधिकारियों को निर्देश दिए, साथ ही, 1993 के बाद शीवर में कार्य करते हुए मृतक स्वच्छकारों के आश्रितों को शीघ्र मुआवजा दिलाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस अवसर पर प्रभारी सचिव भूपाल सिंह मनराल, अपर सचिव विनोद कुमार सुमन, डॉ. राम विलास यादव, उमेश नारायण पाण्डेय, महाप्रबन्धक उ0बहु0वि0वि0नि0 एस.एस.रावत सहित पार्षद विशाल, धर्मवीर गहलोत, सतपाल एवं नीतू वाल्मिकी भी उपस्थित थीं।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *