मतगणना तैयारियों का सामान्य प्रेक्षक ने किया स्थलीय निरीक्षण

हल्द्वानी, खबर संसार। लोक सभा सामान्य निर्वाचन हेतु नियुक्त सामान्य प्रेक्षक राघवेन्द्र कुमार तथा बिन्देश्वरी टम्टा ने एमबीपीजी काॅलेज पहुॅचकर मतगणना तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने मतगणना कार्य को सम्पन्न कराने हेतु सभी एआरओ द्वारा की जा रही तैयारियों का मौका मुआयना किया। उन्होंने मीडिया एवं जन सामान्य तक त्वरित गति से मतगणना परिणों को पहुॅचाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लाॅच किए गए ’’सुविधा एप’’ पर की जा रही डाटा फीडिंग रिहर्सल का भी जायज़ा लिया।

उन्होंने डाटा फीडिंग हेतु नियुक्त कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि डाटा की शुद्धता हेतु हस्तलिखित, एक्सेल शीट का मिलान अवश्य कर लें। डाटा फीडिंग में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें तथा डाटा को पूरी सावधानी से एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी एआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि स्ट्राॅग रूम से ईवीएम मशीनों के मतणना टेबल पर पहुॅचाने एवं पुनः मतगणना स्थल से स्ट्रांग रूप तक पहुॅचाने की निर्बाध वीडियोग्राफी की जाए तथा एक क्षण के लिए भी ईवीएम तीसरी आॅख अर्थात कैमरे की नज़र से ओझल नही होनी चाहिए।

स्ट्रांग रूम से ईवीएम को सम्बन्धित विधानसभाओं के मतगणना कक्ष तक लाने और ले जाने के लिए निर्धारित रास्ते पर सुलभ आवागमन हेतु व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सामान्य प्रेक्षकों द्वारा स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्थाओ का भी जायज़ा लिया। उन्होंने कहा कि मतगणना एवं सुरक्षा व्यवस्था का लागातार जायज़ा लिया जाएगा और समीक्षा की जाती रहेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बताया कि मतणना कार्य को पूरी शुद्धता, निष्पक्षता एंव पारदर्शिता से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियाॅ पूरी कर ली गई हैं। मतगणना कार्मिकों को दो बार सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

उन्होंने बताया कि ईवीएम की स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष में लाने और ले जाने के लिए कुशल कार्मिको को नामित किया गया है तथा ईवीएम की हर पल कैमरों की निगरानी में रहेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना परिणामों को एप पर अपलोड करने के लिए कार्मिकों को रिहर्सल कराया गया है ताकि मतगणना के दिन किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो।

निरीक्षण के दौरान अपर जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी केएस टोलिया, एआरओ अनिल चन्याल, हरगिरी गोस्वामी, प्रत्यूष सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीसी त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *