सर्जिकल स्ट्राइक 2 के मास्टर माइंड अजीत डोभाल!

नई दिल्ली (खबर संसार) पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद लगातार मांग उठ रही थी कि पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए। सर्जिकल स्ट्राइक 2 के मास्टर माइंड अजीत डोभाल भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राक कर दी है। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से एलओसी पार कर पीओके पर बड़ी कार्रवाई की गई है।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने क्कश्य में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया है। वायुसेना द्वारा सीमापार आतंकी कैंपों पर 1 हजार किलो के बम गिराए गए।
भारत की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक 2 के मास्टर माइंड राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ही है। अजीत एक ऐसे भारतीय है जो खुलेआम पाकिस्तान को एक और मुंबई के बदले बलूचिस्तान छीन लेने की चेतावनी देने से गुरे नहीं करते। अपने देश के लिए वो पाकिस्तान में सात साल तक मुस्लमान बनकर रहे थे।

जानें कब और कहां जन्में अजीत डोभाल

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में 20 जनवरी, 1945 को अजीत डोभाल का जन्म हुआ था। उनके पिता इंडियन आर्मी में थे। अजीत डोभाल आई.पी.एस. और भारत के वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। उन्होंने अजमेर मिलिट्री स्कूल से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने आगरा यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है। 1968 केरल बैच के आईपीएस अफसर अजीत डोभाल अपनी नियुक्ति के चार साल बाद साल 1972 में इंटेलीजेंस ब्यूरो से जुड़ गए थे।

ज्यादातर किया खुफिया भाग में काम
डोभाल ने अपने करियर में ज्यादातर समय खुफिया विभाग में ही काम किया है। वो सात सालों कर पाकिस्तान में खुफिया जासूस के रूप में रहे। अजीत डोभाल 33 साल तक नार्थ-ईस्ट, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में खुफिया जासूस रहे हैं, जहां उन्होंने कई अहम ऑपरेशन किए हैं।
साल 2005 में एक तेज तर्रार खुफिया अफसर के रूप में स्थापित अजीत डोभाल इंटेलीजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर पद से रिटायर हो गए। 30 मई, 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजीत डोभाल को देश के 5वें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें  भदालीखाल के समीप हुई वाहन दुर्घटना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *