शशि कपूर की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से?

नई दिल्ली (खबर संसार) 18 मार्च 1938 को भारतीय सिनेमा को मिला वो सितारा जिसने अपने अभिनय में इतनी ज्यादा रेंज दिखाई कि रश्क होने लगता है। यह वो अभिनेता है जिन्होंने कमर्शियल ही नहीं बल्कि पैरलल सिनेमा में भी सफलता हासिल की। शशि कपूर उर्फ बलबीर राज कपूर ने अपना करियर पृथ्वी थिएटर के नाटक शंकुतला से शुरू किया था। फिल्मी परिवार से होने के बावजूद भी उन्हें किसी ने लॉन्च नहीं किया।

शशि कपूर का जीवन और काम हिंदी सिनेमा के साथ-साथ कपूर खानदान का एक उजला अध्याय है। वे बचपन में बड़े भाई राज कपूर की फिल्मों में उनके लड़कपन का किरदार निभाते थे। शशि कपूर ने राज कपूर की फिल्म आग और आवारा में उनके बचपन का किरदार निभाया था। आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों से रू-ब-रू कराते हैं।
मिला था टैक्सी का खिताब
शशि कपूर अपने दौर के सबसे हैंडसम एक्टर होने के साथ साथ सबसे बिजी अभिनेताओं में से एक रहे हैं। 70 के दशक में शशि कपूर का बोल-बाला था। कहा जाता है उस दौर में उनके पास लगभग 150 फिल्में थी। वह एक दिन में 3 से 4 फिल्मों की शूटिंग करते थे। यही वो दौर था जब राज कपूर फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम की शूटिंग करना चाहते थे, लेकिन इसके लिए शशि अपने भाई को डेट्स नहीं दे पा रहे थे, जिससे नाराज होकर राज कपूर ने उन्हें टैक्सी की खिताब दे दिया। राज कपूर ने कहा कि, शशि एक ऐसी टैक्सी है, जिसे जब बुलाओ आ तो जाता है,

लेकिन मीटर हमेशा डाउन रहता है।सही मायने में उनके कामयाबी का सफर साल 1965 में बनी फिल्म जब-जब फूल खिले से हुआ। ये फिल्म उनके करियर के लिए मिल का पत्थर साबित हुई। इस बीच उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्में करने का भी मौका मिला। आज के दौर में किसी अभिनेता को हॉलीवुड़ ऑफर मिलता है तो उसके लिए वह बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हॉलीवुड में कदम रखने वाले पहले एक्टर और कोई नहीं बल्कि शशि कपूर थे।
शशि कपूर भारत के पहले ऐसे एक्टर थे, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया। इनमें द हाउसहोल्डर, शेक्सपियरवाला, बॉम्बे टॉकीज तथा हट एंड डस्ट जैसी फिल्में शामिल हैं। जो विदेशों के साथ भारत में भी सराही गई।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें   टी-20 से सुर्खियों में आए श्रीसंत पर आजीवन बैन!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *