अवैध खनन, भण्डारण व ओवरलोडिंग करने वालों पर सख्ती से कार्यवाही हो

हल्द्वानी, खबर संसार। राज्य सरकार को किसी भी दशा में राजस्व की हानि न हो, इसलिए अवैध खनन, भण्डारण, परिवहन तथा ओवरलोडिंग करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाये।

यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने शुक्रवार को कैम्प कार्यालय में खनन समिति की बैठक लेते हुए दिए। श्री बंसल ने नन्धौर नदी में नया गैट खोलने के लिए उप जिलाधिकारी को तत्काल संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ ही प्रभागीय वनाधिकारी से टैक्नीकल स्वीकृति हेतु आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी तथा विधायक नवीन दुम्का की पहल पर बैठक में निर्णय लिया गया कि नन्धौर नदी में नया गैट खोले जाने पर आवश्यक वाहनों में से 40 प्रतिशत वाहन सम्बन्धित क्षेत्र की 4 ग्राम पंचायतों के क्षेत्र वासियों के लिए रिजर्व रखी जाये।

नदी से हो रहे भू-कटाव को रोकने के लिए रिवर ट्रेनिंग का प्रस्ताव देने को कहा

उन्होंने चोरगलिया क्षेत्र में नन्धौर नदी से हो रहे भू-कटाव को रोकने के लिए रिवर ट्रेनिंग का प्रस्ताव तत्काल उलब्ध कराने के निर्देश सिंचाई, वन एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री बंसल ने क्षेत्रीय समितियों को खनन कारोबारियों के साथ बैठक करते हुए न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णयों तथा नियमों एवं कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही शतप्रतिशत अनुपालन कराने के भी निर्देश दिए। श्री बंसल ने खनन कार्य में लगे वाहनों में आरएफ आईडी उचित स्थान पर न लगवाने वाले वाहन स्वामियों का वाहन पंजीकृण तत्काल निरस्त करने के निर्देश दिए।

श्री बंसल ने खनन कार्य में लगी गैर काॅमर्शियल ट्रेक्टर-ट्रालियों के वाहन स्वामियों को  15 दिन के भीतर अपनी ट्रेक्टर-ट्रालियाॅ काॅमर्शियल रूप में पंजीकृत कराने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश सम्बन्धित क्षेत्रों की खनन समितियों/उप जिलाधिकारियों को दिए। श्री बंसल ने कहा कि निर्धारित समय सीमा के भीतर वाहनों को काॅमर्शियल रूप में पंजीकृत न कराने वाले वाहनों का पंजीकरण नियमानुसार निरस्त कर दिया जाए। उन्होंने इस कार्य के लिए ट्रेक्टर-ट्राॅली संचालकों एवं एसोशिएसन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक करते हुए नियमों की जानकारी देने के निर्देश दिए।

श्री बंसल ने उप जिलाधिकारी विवेक राॅय की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर गोविन्द गा्रम में खनन कार्य हेतु चोर रास्ता कहे जाने वाले रास्ते को बन्द करने तथा एक और अन्य स्थान पर शासकीय वाहनों को जाने से रोकने हेतु क्षतिग्रस्त किए गए मार्ग को बनाने के लिए तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में विधायक नवीन दुम्का, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी विवेक राॅय, गौरव चटवाल, हरगिरि, विनोद कुमार, एआरटीओ विमल पाण्डे,गुरूदेव सिंह, डीएलएम अनीस अहमद, वीके श्रीवास्तव, केके उपाध्याय, जेपी भट्ट, खान अधिकारी रवि नेगी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *