सफलता का कोई शाॅर्टकट नहीं होता बल्कि कड़ी मेहनत करनी पड़ती है

नैनीताल, खबर संसार। जिलाधिकारी सविन बंसल ने शहीद मेजर राजेश अधिकारी राजकीय इण्टर काॅलेज तल्लीताल पहुॅचकर शिक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया और विद्यार्थियों से दो तरफा संवाद किया।

श्री बंसल ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सफलता का कोई शाॅर्टकट नहीं होता बल्कि कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, मौजूदा तकनीकी दौर में विद्यार्थियों के पास पढ़ने के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं है, आवश्यकता है तो इस बात की कि विद्यार्थियों द्वारा आधुनिक तकनीकियों, इंटरनेट आदि का पढ़ाई के क्षेत्र में बेहतर ढंग से सदुपयोग किया जाए।

उन्होंने विद्यार्थियों से सीखने की इच्छा को अपने मन में जाग्रत रखने तथा ज्ञान अर्जित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि महान विभूतियों की जीवनी भी पढ़नी चाहिए और ऐसी महान विभूतियों से जरूर प्रेरणा लेनी चाएिह जिन्होंने विषम परिस्थितियाॅ एवं संघर्षपूर्ण जिन्दगी होने के बावजूद भी कठिन परिश्रम एवं लगन से समाज के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया।

श्री बंसल ने कहा कि विद्यार्थियों के कैरियर विकल्प का चुनाव करने में मदद करने एवं मार्गदर्शित करने के लिए कैरियर काउंसिंग टीम बनाई गयी है और विद्यार्थी कैरियर विकल्पों के बारे में जिला कार्यालय आकर भी निःसंकोच उनसे सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यार्थी की पढ़ाई किताबों के अभाव में छूटनी नहीं चाहिए, किसी भी विद्यार्थी को किताबों की आवश्कता है तो उसे किताबें उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होंने विद्यार्थियों से बलियानाले के संवेदनशील क्षेत्रों मंे न जाने का भी आह्वान किया। उन्होंने शिक्षकों से विद्यालय की समस्याओं एवं विभिन्न विषयों पर जानकारी ली।

इस दौरान सचिव जिला विकास प्राधिकरण हरबीर सिंह, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, अधीक्षण अभियंता विद्युत एससी त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता विद्युत सैयद उसमान, लोनिवि बीएस बसनाल, एसडीओ पंकज पाण्डे, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शैलेश कुमार सहित शिक्षक आदि मौजूद थे।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *