समाज में जागरूकता फैलाने के लिए विजुअल आर्ट एवं वाॅल पेंटिंग होगा

नैनीताल, खबर संसार। जिलाधिकारी सविन बंसल की अभिनव पहल पर वर्तमान सामाजिक ज्वलन्त समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने एवं समाज में जागरूकता लाने के लिए जनपद के सार्वजनिक स्थनों को विजुअल आर्ट एवं वाॅल पेंटिंग के माध्यम से संदेश देने की कवायद जिला स्तर पर तेज कर दी गयी है।

इस क्रम में जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिला कार्यालय सभागार में एक महत्वूर्ण बैठक लेते हुए कहा कि आर्ट्स के विद्यार्थीयों को अपनी कला दिखाने का बहुत कम मौका मिलता है। जनपद के सार्वजनिक स्थनों पर विजुअल आर्ट एवं वाॅल पेंटिंग के माध्यम से जनपद के प्रतिभावान चित्रकारों को अपनी कला एवं विचारों को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा तथा सार्वजनिक स्थलों को सुन्दर व आकर्षक बनाया जाएगा।

पेंटिंग के माध्यम से समाज में बेटियों के महत्व, महिलाओं के प्रति समाज को जागरूक करने, अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि के नुकसान, स्वच्छता एवं पर्यावरण के महत्व के बारे में संदेश देने का प्रयास किया जाएगा। श्री बंसल ने बताया कि पेंटिंग की शुरूआत माल रोड, चिकित्सालयों एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों से की जाएगी।

जिलाधिकारी सविन बंसल, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार तथा रजिस्ट्रार कुमाऊॅ विश्वविद्यालय डाॅ.महेश कुमार ने अच्छी पेंटिंग स्लोगन का वाॅल पेंटिंग कार्य शीघ्र शुरू कराने के लिए  डीएसबी कैम्पस के आर्ट्स के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए पेंटिंग ले-आउट का चयन किया।

बैठक में श्री बसंल, सीडीओ विनीत कुमार तथा रजिस्ट्रार द्वारा पेंटिंग हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात के खत्म होते ही पेंटिंग का कार्य शुरू कराया जाएगा। श्री बंसल ने पेंटिंग हेतु सभी तैयारियाॅ शीघ्र पूरी करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियो को दिए।

मालूम हो कि बीते दिनों जिलाधिकारी ने कार्यशाला आयोजित कर, आर्ट प्रवक्ता डा0 रीना सिंह व आर्ट विद्यार्थीयों से बेटी बचाओं, बेटी पढ़ावों व महिला सशक्तिकरण आदि थीम पर वाॅल पेंटिंग बनाये जाने व स्लोगनों पर विस्तृत चर्चा की तथा विद्यार्थीयों से सुझाव भी लिय थेे। कार्यशाला में विद्यार्थीयों को योजना थीम सम्बन्धित प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारियाॅ दी गई व पेंटिंग अन्य प्रचार सामग्री भी दिखाई गई।

ज्ञात हो कि विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों की पेंटिंग को जिला कार्यालय में फ्रेमिंक कराकर लगाने की बात कही थी, जिन्हे फ्रेमिंग कराकर जिला कार्यालय सभागार में लगा दिया गया है।

बैठक में प्रोफेसर मोहन सिंह मेवाड़ी, असिस्टेण्ट प्रोफेसर डाॅ.रीना सिंह, विद्यार्थी विनय कुमार, इरम नाज़, करिश्मा यादव, रजनी आर्या, आफरीन, पल्लवी, नेहा, रोशनी, कीर्ति आर्या आदि उपस्थित थी।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *