कार्यशाला में उपलब्ध्यिों एवं अनुभवों को किया साझा

रूद्रपुर (खबर संसार)| सेव द चिल्ड्रन इण्डिया (बाल रक्षा भारत) के सहयोग से इम्पार्ट संस्था द्वारा संचालित स्टाप डायरिया इनिशियेटिव कार्यक्रम के पूर्ण होने पर कार्यक्रमों की उपलब्ध्यिों एवं अनुभवों को साझा करने के लिये एक स्थानिय होटल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। ज्ञात हो संस्था द्वारा जनपद के सितारगंज ब्लाक में वर्ष 2015 से 2019 तक डायरिया नियंत्रण व स्वच्छता पर कार्य करते हुये लोगों का जागरूक किया।

कार्यशाला में परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी ने कहा संस्था द्वारा डायरिया बचाव हेतु जो कार्य किये गये उससे 0-5 वर्ष तक के बच्चों में 62 प्रतिशत डायरिया में कमी आयी है। संस्था द्वारा डायरिया रोग को कम करने हेतु स्वच्छता को लेकर भी जिले में जन साधारण को जागरूक करने के  उद्देश्य से कार्यक्रम चलाये गये। उन्होने कहा निकट भविष्य में भी संस्था द्वारा कार्य करने की कामना करता हुं।

स्वास्थ्य विभाग के डा0 मनीष अग्रवाल ने कहा संस्था द्वारा ओआरएस एवं जिंक को कोपैक के साथ विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध कराया गया जिससे 0-5 वर्ष तक के बच्चों पर देने पर जहां डायरिया की रोक-थाम हुई वही संयुक्त रूप से इस कोपैक को देने पर बच्चों में जिंक की कमी नही हुयी है।

स्वच्छता क्लब के गठन से बच्चों के स्वास्थ्य में आया सुधार

कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी ने कहा स्कूलों में बाल स्वास्थ्य एवं स्वच्छता क्लब के गठन से बच्चों के स्वास्थ्य में जहां सुधार आया है वही बच्चों की विद्यालयों में सत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हुई है। उन्होने कहा इन कार्यो में संस्था द्वारा विद्यालय हित में सराहनीय कार्य किया है। उन्होने कहा संस्था द्वारा अपने संसाधनों से कई विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण व हैण्डवास सिस्टम की व्यवस्था भी की गई है।

सेव द चिल्ड्रन इण्डिया के कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र भूषण द्वारा जनपद में वर्ष 2015-2019 तक किये गये कार्यो का पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से उपलब्धियों का अवगत कराया गया। उन्होने इस कार्य के लिये स्वास्थ्य विभा,बाल विकास विभाग,स्वजल,शिक्षा,ग्राम्य विकास,जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों का आभार जताया। संस्था प्रमुख इम्पार्ट इन्द्रा मिश्रा ने कहा यह संस्था विगत 24 वर्षो से समाजिक कार्य कर रही है भविष्य में भी संस्था समाजिक कार्यो को करने के लिये तत्पर्य है।

इस अवसर पर डीपीआरओ विद्या सिंह सोमनाल,ईई जल निगम पीएन चैधरी,डा0 अजयवीर सिंह,नीरज सक्सेना,मनोज सिंह,श्याम नारायण दूवे ,सीडीपीओ रूद्रपुर एवं सितारगंज डा0 मंजूलता यादव,प्रज्ञा मिश्रा,ममता सागर जल संस्था,सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

ताजा खबरें पढ़ने लिए क्लिक करें

ताजा खबरों के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *