योग दिवस पर तहसील मुख्यालयों पर योगा कार्यक्रम हुए आयोजित

नैनीताल, खबर संसार। प्रदेश सरकार के निर्देशों के क्रम में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जनपद के विभिन्न स्थानों तथा तहसील मुख्यालयों पर योगा के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

मण्डल मुख्यालय नैनीताल का मुख्य कार्यक्रम फ्लैट्स मैदान में जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन की देखरेख मे सम्पन्न हुआ। आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुक्त कुमायू मण्डल राजीव रौतेला थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी विनोद कुमार सुुमन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने भी योगा के विभिन्न आसनों के साथ अभ्यास किया। योग दिवस के आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों द्वारा बढचढ कर हिस्सेदारी की गईं।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये आयुक्त राजीव रौतेला ने कहा कि योग वह क्रिया है जिसके अन्तर्गत शरीर के विभिन्न भागों को एक साथ लाकर शरीर मस्तिष्क और आत्मा को संतुलित करने का कार्य किया जाता है एवं मनुष्य को प्रकृति से जोडने का माध्यम भी योग है।

उन्होने  कहा कि योग मनुष्य की मानसिक शारीरिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढाता हैै। आज के तनाव ग्रस्त जीवन से मुक्ति पाने और स्वस्थ एवं ऊर्जावान बने रहने के लिए हमें योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए और व्यस्तता सेे कुछ समय निकालकर दैनिक योगाभ्यास करना चाहिए।

अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि ध्यान एकाग्र्रता और योग शान्तिपूर्ण जीवन जीने के लिए सबसे सरलतम मार्ग है, योग एक आध्यात्मिक अभ्यास है जो शरीर एवं मस्तिष्क के संतुलन के साथ ही अनुशासन भी सिखाता है तथा हमारे भीतर की नकारात्मक ऊर्जा का शमन कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

अपने सम्बोधन मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने कहा कि योग मनुष्य के शरीर मन व आत्मा को ऊर्जा शक्ति, सौन्दर्य तथा आत्म बोध प्रदान करता है। योग दिवस के अवसर पर फ्लैट्स मैदान मे योग प्रशिक्षक दीपक गुप्ता द्वारा योग क्रियाओं के महत्व पर रोशनी डाली तथा योगा के विभिन्न आसानों का अभ्यास कराया।

कार्यक्रम में प्राधिकरण सचिव हरवीर सिह, अपर जिलाधिकारी कैलाश सिह टोलिया, उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अधिकारी रोहिताश शर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी, आर्ट आॅफ लिविंग संस्था से ज्योति मेहरा, मीनाक्षी जोशी, हिमांशु, प्रिया, रेशमा टंडन के अलावा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्रायें गणमान्य नागरिक एवं पर्यटक मौजूद थे।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *