Wednesday, November 30, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeNationalसीरम इंस्टीट्यूट में लगी Aag 15 दमकल गाडियां पहुंची

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी Aag 15 दमकल गाडियां पहुंची

पुणे, खबर संसार। पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में आग (Aag) लग गई है मौके पर 15 दमकल गाड़ियां मौजूद हैं आग भयंकर लगी है यह शुक्र है कि जहां पर कोविड-19 वैक्सीन बन रही थी वह प्लांट आग लगने वाली जगह से डेढ़ किलोमीटर दूर है।

सिरम इंस्टीट्यूट का ये नया प्लांट है जहां आग लगी है। आग (Aag)  लगने का फिलहाल कोई कारण पता नहीं चल पाया है कोई शॉर्टकट शार्ट सर्किट भी कह रहा है लेकिन अभी किसी बात का दावा नहीं किया गया है। आग भी बहुत ज्यादा भयंकर है दमकल गाड़ियां और मंगाई जा रही हैं बताते चलें कि सीरम इंस्टिट्यूट 100 एकड़ में फैला हुआ है। घटना की जानकारी सीधे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ले रहे हैं। सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदार पूनावाला कह रहे हैं लोगों को बचाने पर फोकस हैै।

उपरी मंजिल में लगी है आग

एनडीआरफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है, उपरी मंजिल पर लगभग 10 से 15 लोगों की फंसने की आशंका है। यह Aag SII के टर्मिनल 1 गेट पर लगी है।  आग की खबरों के बाद यह आशंका जताई जा रही थी कि इससे कोरोना वैक्सीन का उत्पादन प्रभावित होगा लेकिन SII के जिस हिस्से में आग लगी है वह निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन उत्पादन दोनों ही पूरी तरह सुरक्षित है। 

SII के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. सुरेश जाधव ने बताया कि जहां आग लगी है वहां BCG वैक्सीन से जुड़ा काम चल रहा था। यह हिस्सा वहां से काफी दूर है जहां कोविड-19 का टीका कोविशील्ड बनाया जा रहा है और स्टोर किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े- 58.2 लाख की परियोजनाओं का raajya mantree ने किया शिलान्‍यास

मेयर मुरलीधर महोल के मुताबिक, आग (Aag) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में लगी है। दमकल विभाग के मुताबिक आग हाल ही में बनी इमारतके पांचवे मंजिल पर लगी है। फिलहाल SII में दमकल की पांच से दस गाड़ियां आग बुझाने के काम में जुटी हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, आग SII के SEZ3 बिल्डिंग के चौथे और पांचवें माले तक पहुंच गई है।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ही बनाया है। भारत में टीकाकरण की शुरुआत के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे वाले उत्पादन केंद्र से ही कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप देशभर में भेजी गई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.