Thursday, April 18, 2024
HomeBusinessलहसुन की बढ़ती कीमत के बीच क्यों खेतों में किसानों ने लगाए...

लहसुन की बढ़ती कीमत के बीच क्यों खेतों में किसानों ने लगाए CCTV कैमरा

जी, हां इस समय लहसुन की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही है। लहसुन की कीमत बढ़ने से किसान काफी खुश हैं। इन दिनों किसान खेतों से ही 300 रुपये प्रति किलो की दर से Garlic थोक व्यापारियों को बेच रहे है। बाजार में पहुंचते हुए इसकी कीमत 400 रुपये प्रति किलो की दर पर पहुंच जाती है।

Garlic की कीमतें बढ़ने से जहां आम जनता की जेब पर डांका पड़ा है वहीं किसानों को करोड़ों रुपये का लाभ हो रहा है। लहसुन की फसल की देखरेख और चोरी से बचाने के लिए किसानों ने खेतों में सीसीटीवी कैमरे भी इंस्टॉल कर दिए है। सीसीटीवी कैमरों के जरिए ये नजर रखी जा रही है कि लहसुन की चोरी तो नहीं हो रही है।

जानकारी के मुताबिक छिंदवाड़ा के सांवरी गांव में किसान मेहनत से लहसुन की खेती करते है। इस बार उन्होंने Garlic की निगरानी करने के लिए खेत में सीसीटीवी भी इंस्टॉल करवाया है। सीसीटीवी के जरिए वो खेतों में मजदूरों को काम करते हुए देखते है। इन दिनों लहसुन काफी महंगा है जिस कारण इसकी चोरी का डर लगातार बना रहता है।

चोरी की घटना न हो इस ल‍िए लगाए जा रहे कैमरा

इससे बचाने के लिए कैमरे भी लगवाए गए हैं, ताकि चोरी की घटना होने पर निगरानी की जा सके। सीसीटीवी कैमरे लगवाना Garlic की फसल के लिए बेहद अधिक जरुरी है क्योंकि इसकी कीमतें लगातार आसमान छू रही है। कुछ किसानों का कहना है कि लहसुन की कीमतें बढ़ने के बाद से चोरी की घटनाएं बढ़ने लगी है। इसके बाद किसानों ने खेतों में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल करवाए है।

बता दें कि व्यापारियों का कहना है कि लहसुन के बढ़े दाम आगामी एक महीने में कम हो जाएंगे। Garlic की कीमत में आई बढ़ोतरी को देखते हुए काफी कम संख्या में ही लोग इसकी खरीददारी कर रहे है। Garlic की खरीददारी में लोगों ने कटौती कर दी है। लहसुन की कीमतों में आई गिरावट का मुख्य उद्देश्य कम उपज और कमजोर सप्लाई है। इस कारण ही लहसुन की कीमतें आसमान छू रही है।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.