Thursday, February 22, 2024
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandरंगारंग कार्यक्रमों के बीच आम्रपाली ने धूमधाम से मनाया 'अभिनंदन 2023'

रंगारंग कार्यक्रमों के बीच आम्रपाली ने धूमधाम से मनाया ‘अभिनंदन 2023’

आम्रपाली संस्थान में सत्र 2023-24 के लिए प्रवेशित छात्र – छात्राओं के स्वागत के लिए ‘अभिनंदन 2023 का आयोजन आज किया गया। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रमों की मनोहारी प्रस्तुति से विद्यार्थी आनंदित हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ अति विशिष्ट अतिथि प्रो० दीवान सिंह रावत कुलपति, कुमाऊँ विश्वविद्यालय व संस्थान के प्रबंधक वर्ग ने सयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डीन होटल प्रबन्धन विभाग प्रो० प्रशांत शर्मा ने स्वागत भाषण दिया।

मुख्य अतिथि डा० अजय भटट् रक्षा राज्य मंत्री एंव पर्यटन राज्य मंत्री भारत सरकार ने आम्रपाली संस्थान के छात्रों को हार्दिक बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आम्रपाली संस्थान कुमाऊँ मण्डल का प्रमुख व्यवसायिक संस्थान है जो विगत 24 वर्षों से कुमाऊँ में व्यसायिक शिक्षा का एक सशक्त पर्याय बना हुआ है। संस्थान से शिक्षा ग्रहण किये हुए हजारों विद्यार्थी दुनिया के कई देशो में उच्च पदों पर आसीन है संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में कई वर्षो से उत्तराखण्ड में अग्रणी बना हुआ है। यहाँ के शिक्षक और प्रबंधन गण हमेशा से ही विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए ज्योर्तिपुंज का कार्य कर रहे है।

मैं सभी युवाओं से आशा करता हूँ कि वे संस्थान द्वारा दी गई शिक्षाओं का पूर्ण लाभ उठाकर अपने भविष्य को उज्जवल पथ की ओर अग्रेसित करेगें। युवा किसी भी देश की प्रगति के प्रेरक होते है। आज का युवा तकनीकी कौशल से परिपूर्ण हैं। आज भारत दुनिया के किसी भी देश से किसी भी प्रकार से पीछे नहीं है। दुनिया के सभी विकसित और विकासशील देश भारत को एक परिपूर्ण निवेश स्थल के रूप में देख रहें है। भारत वर्ष जगत गुरु बनने की कगार पर खड़ा है और ऐसे में भारत का भविष्य, आज का युवा अपनी जिम्मेदारियों को उठाने के लिए कन्धे से कन्धा मिलाने को तैयार है।

भविष्य में माता-पिता के योगदान के महत्व पर जोर दिया

और उनको तैयार करने की पूर्ण जिम्मेदारी आम्रपाली जैसे संस्थान बखूबी निभा रहे है। उन्होंने छात्रों के भविष्य में माता-पिता के योगदान के महत्व पर जोर दिया और आज के भारत के बढ़ते शक्तिकरण का वर्णन किया। साथ ही उन्होंने छात्र जीवन में समय की पाबंदी व अनुशासन के महत्व पर जोर दिया । उन्होंने विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति डा० अब्दुल कलाम जी से प्रेरणा लेने और अपने विषय में पारंगत होने का आवाह्न किया। उन्होंने यह भी कहा कि कठिन परिस्थियो के लिए हमेशा तैयार रहें साथ ही उन्होंने परिश्रम के महत्व पर प्रकाश डाला।

संस्थान के सम्मुख समाज को सही दिशा देने का दायित्व व उसे विद्यार्थियों की अपेक्षा के अनुरूप विद्यार्थियों को शिक्षा देना आवश्यक है इण्ड्रस्टी व एकडमिक के साथ सामन्जस्य बैठाते हुऐ विद्यार्थियों को नये चैलेन्ज स्वीकरने व कठिनाइयों को अपनी प्रशासनिक क्षमता से समाधान निकालने व एक योग्य नागरिक बन देश के विकास में अपना योगदान देना है इसके लिए जागरूक करना है संस्थान के विकास में विश्वविद्यालय से जिस स्तर की मदद की आवश्यकता होगी उसमें विश्वविद्यालय भरपूर मदद करेगा।

संस्थान के सचिव श्री नरेन्द्र ढींगरा, सी०ई०ओ० डा० संजय ढींगरा एवं कोषाध्यक्ष श्रीमती बिन्दू चावला ने मुख्यअतिथि डा० अजय भट्ट एंव अति विशिष्ट अतिथि प्रो० दीवान सिंह रावत को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्र – छात्राओं ने शास्त्रीय नृत्य, कुमाऊनी नृत्य, पारम्परिक राजस्थानी नृत्य, बंगाली नृत्य, गिद्दा, भांगड़ा और फिल्मी गीतों पर डांस कर दर्शक विद्यार्थियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। सरस्वती वंदना के साथ शुरू हुए रंगारंग कार्यक्रम में रैंप शो विशेष आकर्षण का केंद्र रहा।

नवागंतुक विद्यार्थियों में से प्रतिभा, ड्रेस, रेम्पवॉक एंव प्रश्नोत्तर के माध्यम से संस्थान में मिस्टर एवं मिस फ्रेशर चुने गये। मिस्टर फ्रेशर ए०जी०आई० ऋषभ जोशी, मिस फ्रेशर ए०जी०आई० महक चावला को मिस्टर बैस्ट टैलेंट गौरव चौहान, मिस बैस्ट टैलेंट श्रद्धा सनवाल, मिस्टर बैस्ट पर्सनॉलिटी आयुष एवं मिस बैस्ट पर्सनालिटी किरण गोस्वामी, मिस्टर बैस्ट ऐटायर यश रोतेला एंव मिस बैस्ट ऐटायर कोमल जोशी को चुना गया।

संस्थान 24 वर्षो से कुमाँऊ क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक व्यवसायिक शिक्षा दे रहा

कार्यक्रम में छात्र – छात्राओं ने छात्रों द्वारा प्रस्तुत थीम नाटक से अपनी धरती, प्राकृति एवं वन संपदा को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरणा ली उन्होंने पारम्परिक कुमाऊनी लोकगीत की लुभावनी प्रस्तुति कर मंत्रमुग्ध कर दिया। संस्थान के चेयरमैन श्री सी०एल० ढींगरा ने विद्यार्थियों के लिए अपने संदेश में कहा कि आम्रपाली संस्थान विगत 24 वर्षो से कुमाँऊ क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक व्यवसायिक शिक्षा दे रहा है। संस्थान के विद्यार्थी पूरे विश्व में संस्थान का नाम रोशन कर रहे है। संस्थान के शिक्षक गण अपनी पूरी लगन से विद्यार्थियों को व्यवसायिक कौशल प्रदान कर रहे है।

यही कारण है कि आम्रपाली संस्थान कई वर्षो से उत्तराखण्ड में व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए एक प्रमुख विकल्प रहा है। उन्होंने नवागंतुक विद्यार्थियों को संस्थान में प्रवेश लेने के लिए शुभकामनाएं दी। नवागंतुक विद्यार्थियों ने कार्यक्रम का भरपूर आनन्द उठाया और “अभिनन्दन 2023” की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान प्रांगण में कदम रखते ही अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए इस प्रकार के आयोजन उनके आत्मविश्वास को बढाने में सहयोग करते है। कार्यक्रम के अंत में प्रशांत राजपूत सह समन्वयक, अभिनन्दन द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में संस्थान के सचिव नरेन्द्र ढींगरा, सी०ई०ओ० डा० संजय ढींगरा, कोषाध्यक्ष श्रीमती बिन्दू चावला, हरबीर सिंह, टी०सी० गुरुरानी, दिलीप किरौला, प्रताप बिष्ट, प्रदीप बिष्ट, श्रीमती रेनू अधिकारी, हेमन्त बगडवाल, श्रीमती बेला तोलिया, नवीन भटट् महेश खुल्बे, धीरेन्द्र पाण्डे, मुकेश पडलिया, यशपाल बिष्ट, विपिन पाण्डे, मुख्य परिचालन अधिकारी प्रो0 एस0के0 सिंह, निदेशक कम्प्यूटर सांईस प्रो० एम० के पाण्डेय, निदेशक फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एण्ड बिजनेस मैनेजमेंट प्रो० ऋत्विक दूबे, निदेशक टैक्नोलॉजी प्रो० रवि शंकर प्रसाद, कुलसचिव प्रो० पंकज शाह, डीन प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रो० आलोक सक्सेना, प्राचार्य फार्मेसी एण्ड साईस प्रो० अभिजित ओझा, हैड डिर्पाटमेन्ट ऑफ ऐजूकेशन प्रो० सुरेश मेहता एवं संस्थान के विभिन्न संकायों के शिक्षक व बडी संख्या छात्र -छात्राए उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.