Thursday, April 18, 2024
HomeCoronaस्टडी में बड़ा दावा कोराना वैक्सीन ब्लड कैंसर के मरीजों को बचाती...

स्टडी में बड़ा दावा कोराना वैक्सीन ब्लड कैंसर के मरीजों को बचाती है!

जी, हां आप ने सही पढ़ा कोराना की वैक्सीन ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकता है। ये हम नहीं ये वैज्ञानिक कह रहे है। यह नया खुलासा एक नये रिसर्च में आया है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की लहर के असर को कम करने के लिए लोगों में वायरस के खिलाफ पहले से ही प्रतिरोधक क्षमता होना बेहद अहम है।

इसी लिए कोरोना टीके की अहमियत बढ़ जाती है। लेकिन एक नए रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोना का टीका ब्लड कैंसर से पीड़िता मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता में भी बेहद कारगर है। ब्लड कैंसर वाले लोगों में आमतौर पर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, जिससे उन्हें कोविड-19 से बहुत बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा, कई कैंसर उपचारों के कारण इन व्यक्तियों में सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ बहुत कम या कोई एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई। दूसरी ओर, टीकाकरण टी कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है, जो लंबे समय तक प्रतिरक्षा क्षमता को बनाए रखता है।

टीका रोगियों को सार्स-कोव-2 से गंभीर बीमारियों से बचाता है

एलएमयू म्यूनिख के मेडिकल सेंटर-यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के वायरोलॉजिस्ट प्रो. ओलिवर टी. केप्लर के चिकित्सकों डॉ. एंड्रिया केपलर-हाफकेमेयर और डॉ. क्रिस्टीन ग्रील के नेतृत्व में एक टीम ने अब रक्त के साथ रोगियों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कई महीनों के पाठ्यक्रम का विस्तार से वर्णन किया है।

कैंसर जिन्हें कोविड-19 के खिलाफ कुल तीन टीके लगे थे। परिणाम सुरक्षा के बारे में अनुमान लगाने की अनुमति देते हैं कि टीकाकरण इन रोगियों को सार्स-कोव-2 से गंभीर बीमारियों से बचाता है।

अध्ययन दो प्रकार के रक्त कैंसर वाले रोगियों पर केंद्रित था: बी-सेल लिंफोमा और मल्टीपल मायलोमा। डॉ. एंड्रिया केप्लर-हाफकेमेयर बताते हैं, “नतीजे बताते हैं कि लगभग सभी अध्ययन प्रतिभागियों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए एक मजबूत टी सेल प्रतिक्रिया थी।

डॉ क्रिस्टीन ग्रील का कहना है कि यह एक कारण हो सकता है कि संक्रमण हल्के से मध्यम रूप से गंभीर हो गए, यहां तक ​​​​कि उन अध्ययन प्रतिभागियों में भी जो अपनी चिकित्सा के कारण टीकाकरण के बाद कोई विशिष्ट एंटीबॉडी बनाने में असमर्थ थे।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.