Business

gold-silver की कीमतों में हुआ बदलाव, जानें आज का रेट

नई दिल्ली, खबर संसार। नए साल के पहले  दिन देशभर के सर्राफा बाजारों में शुक्रवार को 24 कैरेट सोने (gold-silver) का हाजिर भाव 43 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली बढ़त के साथ 50245 रुपये पर खुला। जबकि चांदी 383 रुपये सस्ती होकर 67000 रुपये प्रति किलो पर खुली।

IBJA के रेट देशभर में मान्य

बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

लंबी अवधि में और चमकेगा सोना

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंव करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि कोरोना के टीके को लेकर आ रही सकारात्मक खबरों से सोने के भाव वैश्विक स्तर पर गिर रहे हैं। इसके बावजूद मौजूदा निचले स्तर को देखते हुए सोना (gold-silver) अगले एक साल में 57 हजार से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें:Shehnaz ट्रांसपेरेंट ड्रेस में दिखी बेहद बोल्‍ड, फोटो वायरल

उनका कहना है कि लंबी अवधि में सोने में निवेश फायदे का सौदा है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि निवेश के पहले पूरी पड़ताल जरूर करें।  विशेषज्ञों का कहना है कि इसके अलावा वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और अमेरिका-चीन में तनाव कम होने की उम्मीद से भी शेयरों की और रुझान बढ़ा है। जबकि सोने को लेकर रुझान कम हुआ है। ऐसे में सोने (gold-silver) में निकट भविष्य में बहुत तेज उछाल की उम्मीद नहीं है।

Related posts

Leave a Comment