Tuesday, May 21, 2024
HomeLife Style1 may से इन जरूरी कीमतों में बदलाव, जिससे जेब पर पड़ेगा...

1 may से इन जरूरी कीमतों में बदलाव, जिससे जेब पर पड़ेगा सीधा असर

खबर संसार, नई दिल्ली: 1 may से इन जरूरी कीमतों में बदलाव, जिससे जेब पर पड़ेगा सीधा असर से इन जरूरी कीमतों में बदलाव, जिससे जेब पर पड़ेगा सीधा असर। 1 may से  बैंकिग, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर , कोरान वैक्सीनेशन से जुडे कई तरह के नियमों में बदलाव शामिल होगा, जिनका सीधा असर आपकी की जेब पर पड़ेगा। आइए जानते हैं उन बदलावों के बारे में.

1 may से वैक्सीनेशन अभियान

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया गया है। इसी के तहत 1 may  से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। लेकिन अभी इसमें कुछ संशय बरकरार है। अभी तक केवल 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगवाई जा रही थी. वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप्लीकेशन या उमंग ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा।

बैंकों में 12 दिन रहेगी छुट्टी

आपको कोई बैंक संबंधी कार्य निपटाने हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान दें क्योंकि मई महीने में बैंकों में 12 दिन अवकाश रहेगा। हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे। इनकी पूरी जानकारी आप आरबीआई की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़े- सभी Private employees को मिलेगा 28 दिन का वेतन सहित अवकाश

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। एक मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी। कीमतों में या तो फिर इजाफा होगा या कटौती हो सकती है।

5 किलो मिलेगा मुफ्त अनाज

कोरोना महामारी चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दोबारा शुरू की जा रही है। जिसमें गरीबों के लिए अगले दो महीने तक मई और जून में 5 किलो अनाज सरकार की ओर से मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिल सकेगा।

एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए

अगर एक्सिस बैंक के आप ग्राहक हैं तो 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना होगा। एक्सिस बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है।

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.